आबूरोड : फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश, छह आरोपी गिरफ्तार

जागरूक टाइम्स 205 Oct 17, 2020

-इंटरनेट कॉलिंग के जरिए अमेरिका में ठगी करते छह आरोपी गिरफ्तार

आबूरोड। रीको पुलिस ने रीको कॉलोनी के आवासीय मकान में चल रहे फर्जी काल सेंटर का पर्दाफाश किया। इंटरनेट कॉलिंग के माध्यम से अमेरिका में ठगी करते गुजरात के अहमदाबाद निवासी छह आरोपियों को दबोच लिया। एसपी श्रीमती पूजा अवाना की ओर से अवैध कार्यो व साईबर अपराधों की गंभीरता की रोकथाम के लिए विशेष अभियान के तहत एएसपी मिलन कुमार जोहिया, डीएसपी प्रवीण कुमार के सुपरविजन में रीको थानाधिकारी राणसिंह के नेतृत्व में टीहम गठित की गई। उपनिरीक्षक सुराराम,हैड कांस्टेबल राजाराम, कांस्टेबल भवानीसिंह, राजुदान, जगारामव बालूराम को टीम में शामिल कियागया। टीम ने मुखबीर की सूचना पर रीको एरिया में आवासीय मकान में दबिश दी। इंटरनेट कॉलिंग के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों से फर्जी लोन का झांसा देकर धोखाधड़ी करते छह आरोपियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों के कब्जे से 9 लेपटॉप, 11 मोबाइल, बेटरी चार्जर, वाईफाई राउटर व एक लग्जरी कार बरामद की।

वारदात करने का तरीका
आरोपी को इनके ऑनर कॉल सेंटर संचालक से मिले विभिन्न अमेरीकी नागरिकों के नाम, पता, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, लॉन अप्लाई किए जाने वाले बैंक के नाम का डाटा एक्सल सीट में खोलकर अपने लेपटॉप से सॉफ्टवेयर के माध्यम से लोन पास होने का टैक्स्ट मैसेज भेजते है। कस्टमर द्वारा रूचि दिखाने पर कॉल बैक कर उसे लोन स्वीकृत हाने की फर्जी जानकारी देते है। उसके बैंक अकाउंट की डिटेल्स, आईडी पासवर्ड प्राप्त करते या उसे विभिन्न कार्डस में राशि भरवाने के लिए प्रेरित करते व कार्ड की डिटेल्स प्राप्त कर लेते है। डिटेल्स के माध्यम से पीडि़त अमेरिकी नागरिक के खाते से डॉलर में राशि किसी अमेरिकी खाते में स्थानांतरित करवा वहां से हवाला के जरिए रकम प्राप्त कर धोखाधड़ी करते हैं।

गिरफ्तार किए गए आरोपी
पुलिस ने गुजरात के अहमदाबाद के राजपुर जैन मंदिर गौमतीपुर निवासी शेख मोहम्मद माहिर (22) पुत्र अब्दुल, अहमदाबाद के आजाद नगर रुम नम्बर 51 के निवासी आशीष पटेल (27) पुत्र अलख भाई पटेल,गुजरात के अहमदाबाद के 563, सोनू पार्क सोसायटी गोडासर निवासी सौरभ (26) पुत्र कमलेश भाई राजपूत, अहमदाबाद के बी=60, शिवशक्ति सोसायटी,बिंजोल राडे वटवा निवासी दुष्यंत यादव (34) पुत्र महेन्द्र भाई यादव, अहमदाबाद के 3/151 तीर्थ भूमि सोसायटी मोनी होटल के पीछे ईसनपुर निवासी विपिन शुक्ला पुत्र विजय कुमार (29) व अहमदाबाद के सी ब्लॉक 5 फ्लोर अलअर्स अंबर टॉवर, सरखेज निवासी आदिल वोरा (26) पुत्र जहुर भाई को गिरफ्तार किया।

छह गिरफ्तार
इंटरनेट कॉलिंग के माध्यम से अमेरिका में ठगी करने के चलते रीको कॉलोनी के एक घर से छह आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया। उनके कब्जे से 9 लेपटॉप, 11 मोबाइल, बेटरी चार्जर, वाईफाई राउटर व एक लग्जरी कार बरामद की गई।  -प्रवीण कुमार, डीएसपी, माउंट आबू।
फोटो: एबीआर १७-१०-२०२०ए,बी,सी
----------------------







Leave a comment