माउंट में 8 व सिरोही में 6 डिग्री तापमान

जागरूक टाइम्स 298 Jan 7, 2019

सिरोही। बेशक न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज नहीं की गई पर कश्मीर की वादियों में बर्फबारी के बाद सिरोही जिले में शनिवार रात से शुरू हुआ सर्द हवा का दौर रविवार को भी दिनभर जारी रहा। सर्द हवा ने आम जनजीवन को झकझोर कर रख दिया। माउंट में रविवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है। पर, वहां भी सर्द हवा का दौर जारी रहने से स्थानीय लोगों के साथ सैलानियों को भी सर्दी से जूझना पड़ा।

वहां सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक आद्र्रता 61 प्रतिशत रही। दिन का अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री दर्ज किया गया। माउंट की वादियां सुबह धुंध की चादर में लिपटी नजर आईं। कमोबेश यही हाल मैदानी इलाकों का रहा। सिरोही का न्यूनतम तापमान तो 6 डिग्री सेल्सियस रहा पर दिन में अधिकतम तापमान 25 डिग्री पर पहुंच गया। इसके बावजूद सर्द हवा चलने से आम जनजीवन खासा प्रभावित रहा। वैसे, सार्वजनिक अवकाश रहने से लोग सुबह देर तक रजाइयों में दुबके रहे।

सुबह बस स्टैण्ड के आसपास समेत कई जगह लोगों को अलाव तापते देखा गया। दिन में लोग धूप सेकते दिखाई दिए पर धूप में तल्खी नहीं होने व सर्द हवा का दौर जारी रहने से सर्दी से खास राहत महसूस नहीं की। उधर, सिरोही से सटी बाहरी घाटा व सिरणवा की पहाडिय़ां सुबह धुंध की चादर में लिपटी रहीं। दिन में पहाडिय़ों पर हल्की धुंध छाई रही। मौसम विभाग के मुताबिक अभी दो दिन और सर्द हवा चलने की संभावना है।

Leave a comment