बेसहारा गायों की सुध लेने आगे आ रहे ग्रामीण सरपंच

जागरूक टाइम्स 260 Feb 27, 2020

मारवाड़ जंक्शन:-ग्रामीण क्षेत्र में बेसहारा गायों को लेकर अब ग्रामीण क्षेत्र के सरपंचों ने एक नई पहल करते हुए ग्रामीणों के सहयोग से बेसहारा गायों को गौशाला पहुंचाने की कवायद को शुरू किया है । यहाँ ग्राम पंचायत मारवाड़ जंक्शन के नवनिर्वाचित सरपंच जया नगेन्द्रसिंह गुर्जर ने साँई दर्शन सेवा संस्थान के सहयोग के साथ मुख्य बाजार में दुकानदारों एंव व्यापारियों से पैसे इक्कठे कर कस्बे में घूम रही बेसहारा गायों को वाहन के माध्यम से एंव ग्वालों को नियुक्त कर गायों को गौशाला पहुंचाया जा रहा है । यहां पिछले एक सप्ताह से लगातार सरपंच जया नगेन्द्रसिंह गुर्जर एंव साँई दर्शन सेवा संस्थान के अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह मीणा ने लगभग चार गाड़ी में 100 से अधिक गायों को अभी तक गौशाला पहुंचाया जा चुका है ।

सरपंच गुर्जर ने कहा कि मेरी चुनाव घोषणापत्र में भी गौ सरंक्षण को प्राथमिकता देने की बात कही गई थी साथ ही आगे भी कस्बे में घूम रही बेसहारा गायों को गौशाला पहुंचाने का अभियान जारी रहेगा । उन्होंने कहा कि रात्रि में सड़कों पर बैठी बेसहारा गायों से वाहनों के टकराने से सड़क दुर्घटना हो जाती है जिससे जनधन की हानि होती है इस पूरे मामले को लेकर ग्राम पंचायत ने जनसहयोग के साथ इस कार्य का आगाज किया है ।

वही साँई दर्शन सेवा संस्थान के अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह मीणा ने कहा कि जब तक गाय दूध देती है लोग उन्हें घर मे रखते है जब गाय दूध देना बन्द कर देती है तो उन्हें सड़को पर खुला छोड़ देते है जिससे सड़को पर गन्दगी भी होती है एंव दुर्घटनाये भी होती है साथ ही प्लास्टिक खाने से गाये बीमार भी हो जाती है जिससे कई बार तो गायों की मौत भी हो जाती है ऐसे में जनसहयोग के साथ ग्राम पंचायत ने यह पहल चलाई है । यहां वार्डपंच लक्ष्मणदास सावलानी ने कहा कि पिछले 15 दिनों में प्लास्टिक खाने एंव रेल ट्रैक पर पड़े कचरे खो खाने की फिराक से 10 से अधिक गायों की मौत हो चुकी है जिसको लेकर अब ग्राम पंचायत एंव साँई दर्शन सेवा संस्थान द्वारा एक अच्छी पहल का आगाज किया गया है ।।

राणावास में लाउडस्पीकर से गांव में करवाया प्रचार प्रसार,दो दिन का दिया समय बाद में बेसहारा गायों को भेजेंगे गौशाला:-राणावास सरपंच दलपतसिंह ने गांव में लाउडस्पीकर के माध्यम से एलाउंस करवाया की जिन लोगो की गाये है वो मालिक अपनी गायों को अपने घर ले जाये इसके लिए दो दिन का समय दिया गया है उसके बाद ग्राम पंचायत राणावास की ओर से बेसहारा गायों को वाहन के माध्यम से गौशाला भेजा जाएगा एंव उसके बाद उनके मालिक आने पर उन्हें सुपर्द नही की जाएगी साथ ही ग्राम पंचायत की ओर से यह कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी ।।

भगौड़ा सरपंच ने भी बेसहारा गायों को लेकर शुरू की कवायद:-बेसहारा गायों को लेकर चल रही इस पहल के तहत भगौड़ा सरपंच भंवरसिंह कारवाड़ा ने भी अब कवायद शुरू कर दी है उन्होंने नोटिश बोर्ड पर चस्पा करके ग्रामीणों को अपनी अपनी गायों को घर ले जाने की बात कही अन्यथा ग्राम पंचायत भगौड़ा द्वारा गायों को गौशाला भेजा जाएगा ।


Leave a comment