मारवाड़ में मानसून की दस्तक, दस घंटे तक बिजली गुल

जागरूक टाइम्स 494 Jun 27, 2018

सादड़ी। रणकपुर, परशुराम महादेव, राजपुरा, मांडीगढ़, जाटों का गुडा, मुंडारा सहित आस-पास के गांवों में मंगलवार रात एक बजे शुरू हुई तेज बारिश करीब तीन बजे तक जारी रही। उसके बाद बुधवार सवेरे तक कभी तेज तो कभी मध्यम और रिमझिम बारिश जारी थी। बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

दस घंटे तक बिजली गुल रही
रात 12 बजे हवा के साथ बारिश के दौरान बिजली गुल हुई, जो सुबह 11 बजे शुरू हुई। इधर, बारिश से पूर्व नालों की साफ-सफाई नहीं करने से भट्टा नगर पर नाले का गंदा पानी सड़क पर आने से कीचड़ फैल गया। जिस कारण आने जाने वाले राहगीरों व वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

नगरपालिका क्षेत्र के वार्ड 7 में बेरा नोकरा से नवागुड़ा तक नगरपालिका द्वारा सीसी सड़क निर्माण कार्य का टेंडर जारी कर निर्माण कार्य शुरू कराया था। लेकिन ठेकेदार ने इस कार्य को उदोवाला बेरा से शुरू कर बाकी का सीसी निर्माण कार्य अधूरा छोड़ दिया। जिस कारण अधूरे पड़े जगहों में पानी भरने से स्कूली बच्चों सहित आने जाने वाले ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

नाडोल में रिमझिम बरसात
नाडोल में बुधवार सवेरे उमस भरा दिन बीता दोपहर के बाद कड़कड़ाहट के साथ बिजली की चमक के बीच रिमझिम बरसात का दौर शुरू हुआ। नदी-नालों में पानी बहने लगा। किसानों में खुशी की लहर छा गई। नाडोल के मलोप तालाब, एनिकट में पानी की आवक शुरू होने वाली है। फिलहाल भारी बरसात का इंतजार है।

बारिश के बाद निकासी के अभाव में जल भराव
सोमेसर कस्बे में मंगलवार रात को हुई बारिश से सोमेसर से गुजर रहे उदयपुर-पाली हाइवे पर जय जिनेंद्र सेवा संस्थान के पास पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने से बारिश के पानी का भराव हो गया। जिससे पैदल निकलने वाले राहगीरों सहित वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना पड़ा।

सुबह से शाम तक राहगीर जल भराव से निकलते रहे। जल भराव की समस्या से सरपच देसु कंवर ने उपखंड अधिकारी अदिति पुरोहित को अवगत कराया गया। एसडीएम के आदेश पर पटवारी किशोर मालवीय व सरपंच प्रतिनिधि गोविन्दसिंह ने शाम के समय जेसीबी की मदद से पानी की निकासी करवाई।

Leave a comment