खेतलाजी सारंगवास ट्रस्ट कमेटी ने 10 लाख की लागत से लगाया आरओं प्लांट

जागरूक टाइम्स 315 Feb 15, 2020

घाणेराव । श्री सोनाणा खेतलाजी सारंगवास धाम पर आने वाले भक्तों एवं सारंगवास गांव के ग्रामीणों को शुद्व पानी पेयजल के रूप मिले इसको लेकर री सोनाणा खेतलाजी ट्रस्ट कमेटी सारंगवास ने दस लाख की राशि खर्च कर आरओं प्लांट लगाया। जिसके बाद ग्रामीणों एवं धाम पर आने वाले भक्तों को आरओं प्लांट का शुद्व पानी पेयजल के रूप में मिल रहा है
उल्लेखनीय है कि खेतलाजी धाम सारंगवास और गांव के लिए पानी की व्यवस्था ट्रस्ट कमेटी द्वारा की जाती है इसके लिए लिए लाखों की राशि खर्च कर ट्रस्ट ने कुओं से पाइप लाईन बिछाकर सुचारू रूप से पानी की व्यवस्था ग्रामीणों के लिए शुरू कर रखी है।। मगर सारंगवास गांव में स्थित कुओं के पानी में फलोराईड और टी.डी.एस की मात्र अधिक होने से ग्रामीणों को श्ुाद्व पेयजल का पानी नही मिल रहा था।

जिससे ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा था। इसको लेकर खेतलाजी सारंगवास ट्रस्ट कमेटी अध्यक्ष खरताराम चौधरी ने धाम पर आरओ प्लांअ लगाने का सुझाव ट्रस्ट के पदाधिकारी एवं सदस्यों सहित ग्रामीणों के समक्ष रखा था। जिसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों के साथ भक्तों को भुी शुद्व पानी पेयजल के रूप में मिल सके। इस कार्य करने के लिए तुरंत प्रभाव से आरओं प्लांट लगाने की स्वीकृति दी। उसके आरओं प्लांट की कम्पनी के कार्मिको सोनाणा सारंगवास गांव में आरओं प्लंाट लगाने का स्थान चयन किया गया। जिसके बाद कम्पनी द्वारा गेट हाऊस के ऊपर की पानी की टंकी के पास आरओं प्लांट को लगाया गया।

जहा से फिल्टर हुआ पानी की सप्लाई मंदिर प्रांगण में की गई। जिसके बाद श्रद्वालुओं एवं ग्रामीणों को शुद्व पेयजल के रूप में पानी मिल रहा है। वही ट्रस्ट कमेटी की ओर से सारंगवास गांव के ग्रामीणों को इस आरओं प्लांट से पानी मिले इसको लेकर रूपरेखा तैयार कर टंकी तक पाइप लाईन बिछाकर सार्वजनिक नल लगाये जायेगे। जहा से ग्रामीण मटकों के माध्यम से पानी अपने घरो में ले जा सकेगे। इस दौरान खरताराम चौधरी अध्यक्ष,भगाराम चौधरी कोषाध्यक्ष,खरताराम मेघवाल सचिव,घीसूलाल मेघवाल सदस्य,सोहनलाल टांक एवं कल्याणसिंह व्यवस्थापक सहित कार्मिक उपस्थित थे।

सारंगवास गांव के पानी में फलोराइड़ की मात्रा अधिक
सारंगवास खेतलाजी धाम में पानी की व्यवस्था ट्रस्ट द्वारा संभाल रखी है,ऐसे में जिन कुऐंं से पानी की सप्लाई गांव में होती है उसके पानी की जॉच करने पर फलोराइड़ की मात्रा अधिक पाई गई। ऐसे में इस कुंओंं का पानी पेयजल के रूप में उपयोग करना ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा था।

ग्रामीणों के स्वास्थ्य पड़ रहा था बुरा असर
पिछले कई वर्षो से सारंगवास गांव के ग्रामीणों द्वारा लगातार फलोराइडय़ुक्त पानी का उपयोग करने उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ा है। अधिकतर ग्रामीणों को तो घुटने की बीमार से आज भी परेशान है क्योकि फलोराइड़ पानी मिलने से उसका ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है।जिसके ट्रस्ट कमेटी की ओर से आरओ प्लांट लगाने के बाद भक्तों को मीठा पानी पेयजल के रूप में मिलेगा।

ट्रस्ट कमेटी की ओर से लगाया गया आरओ प्लांट
सारंगवास गांव के पानी फलोराईड और टी.डी.एस की मात्र होने के कारण ग्रामीणों को शुद्व पेयजल का पानी नही मिल रहा था। ऐसे में धाम पर आने वाले भक्तों शुद्व पेयजल के रूप में पानी मिले इसको लेकर ट्रस्ट की ओर दस लाख की लागत से आरओं प्लांट लगाये गया है। .... खरताराम चौधरी अध्यक्ष ट्रस्ट कमेटी सारंगवास

आना गांव में स्थित आंगनवाडी केन्द्र पर स्वेटर वितरण किये
घाणेराव 15 फरवरी। निकटवर्ती आना गांव में स्थित आंगनवाडी केन्द्र संख्या 1 पर शनिवार को स्वेटर वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें अध्ययन करने वाले छोटे बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए स्वीटर वितरण किये गये। इस दौरान श्रीमती देवी कुमारी राव शिक्षिका एवं शिक्षक प्रकाश वैष्णव,महेश कुमार,इन्द्रा कुमारी कार्यकर्ता,लक्ष्मी प्रजापत उपस्थित थे।




Leave a comment