जवाई बांध बढ़ रहा लबालब की ओर, बांध भरने में 12.25 फिट पानी की आवश्यकता

जागरूक टाइम्स 393 Sep 12, 2020

तरूण रावल : बांकली - जोधपुर संभाग के सबसे बड़े जल स्त्रोत जवाई बांध लगातार बारिश के कारण लबालब भरने की ओर अग्रसर बढ़ता नजर आ रहा है । वही जवाई बांध की कुल भराव क्षमता 61.25 फीट है । जवाई खंड ऐइएन राज मीणा ने बताया कि शुक्रवार रात 8 बजे तक 49 फीट, 4490.00 एमसीएफटी पानी दर्ज किया गया। वही जवाई बांध में लगातार नदियों व सहायक सेई बांध से पानी की लगातार आवक जारी है इससे हर रोज सुबह-शाम पानी का गेज बढ़ता जा रहा है ।

बारिश के कारण मूंग की फसलें चौपट, मुआवजे की उठी मांग
किसानों की अगर बात करें तो इस बारिश के कारण मूंग की फसलें चौपट होती नजर आ रही है। जिससे एक तरफ किसान कोरोना का दंस झेल रहे हैं, और दूसरी तरफ बारिश के कारण फसलें चौपट होने से आर्थिक स्थिति से जूझते नजर आ रहे हैं । जिसको लेकर स्थानीय विधायक द्वारा मुख्यमंत्री से किसानों को मुआवजा देने की मांग भी उठाई गई ।

बांध भरने से बारिश के बाद खेतों तक पानी पहुंचने की किसानों में खुशी
दूसरी तरफ अगर माना जाए तो जवाई बांध पर्याप्त मात्रा में भर जाने के कारण किसानों को जो वर्तमान में नुकसान हुआ है , लेकिन बारिश खत्म होते ही जैसे ही जवाई बांध से पानी की सप्लाई नेहरो के माध्यम से छोड़ने की बारी आएगी तब हो सकता है कि जवाई बांध से पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने पर किसानों को इसका अच्छा फायदा भी होगा जिसको लेकर किसान काफी उत्साहित भी है ।

अगर सेई बांध की सुरंग चौड़ी होती तो भर जाता अब तक जवाई बांध
विशेष सूत्रों की माने तो बताया जा रहा है कि वर्तमान में सेई बांध से जो जवाई बांध में पानी की आवक दर्ज की जा रही है , अगर सेई बांध की सुरंग की चौड़ाई ज्यादा होती तो हो सकता है ।वर्तमान में आज के दिन जवाई बांध के गेट खोलने पड़ते । सेई बांध कि सुरंग चौडी करने के लिए स्थानीय विधायक जोराराम कुमावत व एआईसीसी मेंबर रंजू रामावत द्वारा भी मुख्यमंत्री से पुरजोर मांग की जा रहे हैं ।


Leave a comment