मासूम भगवती का ईलाज हुआ शुरू

जागरूक टाइम्स 180 Oct 17, 2019

पाली । जिले के मारवाड़ जंक्शन क्षेत्र के दादिया गांव के मजदूर वर्ग के चेतन की पुत्री भगवती न्यूरल ट्यूब दोष से पीड़ित होने व ईलाज का खर्च उठाने में असक्षम होने पर जिला कलक्टर दिनेशचंद जैन से मुलाकात कर ईलाज की गुजारिश की।
जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को 3 माह की भगवती का ईलाज राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत निःशुल्क कराने के निर्देश दिए। दादिया की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अनिता वैष्णव व बच्ची की माता संगीता ने सीएमएचओ डाॅ आर.पी.मिर्धा को बताया कि भगवती के तलवा व पीठ के नीचे फोड़ा है जिसका स्वास्थ्य परीक्षण करने पर चिकित्सकों ने स्पाइना बिफिडा रोग से पीड़ित होना बताया है।

बच्ची के इलाज के लिए पैसे नही है एवं उसके पिता मजदूर है। डाॅ मिर्धा ने बिमारी की गंभीरता को देखते हुए सम्पूर्ण कागजी करने के पश्चात भगवती को उदयपुर के मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल गंताजलि मेडिकल काॅलेज भेजा। जहां भगवती को भर्ती कर एमआरआई, सीटी स्केन सहित सभी आवश्यक जांच करवाई जाकर ईलाज शुरू कर दिया है। बच्ची के शरीर से पानी निकालने के बाद उसकी जांच रिपोर्ट के आधार पर आॅपरेशन किया जाएगा। भगवती के ईलाज पर होने वाला सम्पूर्ण व्यय राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। सीएमएचओ द्वारा प्रतिदिन बच्ची के ईलाज के संबंध में जानकारी ली जा रही है।

मरीज के पिता से दूरभाष से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि उसका परिवार बच्ची के इलाज के लिए समक्ष नही था। जिला कलक्टर की पहल पर उसकी बच्ची को बड़े अस्पताल में मुफ्त इलाज मिल रहा है साथ ही परिवार के रहने एवं भोजन की व्यवस्था निःशुल्क दी जा रही है आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दादिया भी उनके साथ है जो इलाज की व्यवस्था में मदद कर रही है। उन्होंने मासूम भगवती के ईलाज में मदद करने पर राज्य सरकार व जिला प्रशासन का आभार ज्ञापित किया हैं।


Leave a comment