महिला के कथित गर्भपात प्रकरण को लेकर निष्पक्ष जांच की मांग

जागरूक टाइम्स 192 Jul 19, 2019

सुमेरपुर । उपखण्ड के तखतगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में एक महिला के कथित गर्भपात के बाद उसके वायरल वीडियो से संबंधित एक समाचार पत्र में प्रकाशित समाचार के बाद जो हुए घटनाक्रम को लेकर शुक्रवार को इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जनर्लिस्ट उपशाखा सुमेरपुर के पत्रकारों ने क्रमश जिला कलक्टर और एसपी पाली के नाम एक ज्ञापन उपखंड अधिकारी राजेन्द्रसिंह सिसोदिया सुमेरपुर एंव डीएसपी निशांत भारद्वाज सुमेरपुर को देकर प्रशासन से समूचे मामले की निष्पक्ष जाँच करवाने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर भी कार्यवाई का आग्रह किया । ज्ञापन में अवगत करवाया की जिला मुख्यालय पाली से प्रकाशित राज्य स्तरीय देनिक एक समाचार पत्र ने गत दिनों पाली डेट लाइन से एक महिला के गर्भपात के हंगामें को लेकर एक समाचार प्रकाशित हुआ था। जबकि इस मामले मे स्थानीय संवाददाता को लेकर तख्तगढ़ कस्बे में दवाइ की दुकानों के कुछ संचालकों बेवजह ने संबंधित समाचार पत्र के स्थानीय संवाददाता का पुतला फुंक मामले पर कथित दबाव बनाने की कार्यवाई की गई।

उपखण्ड में कुछ ही दवाइयों की दुकानों में फार्मास्टीट बैठते है। लेकिन नियमों के विरूद्ध कई स्थानों पर कथित व्यक्ति ओर नाबालिग भी मरीजो को दवाइया दे रहे है। उपखंड में कुछ दवाइयों की दुकानों में खुले आम मरीज का उपचार किया जा रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की आंखों में धूल झोंकी जा रही है साथ ही दवाइयां के साथ उपचार करने को लेकर नीम हकीम भी सक्रिय है। जिनसे उपचार के लिए आने वाले मानव जीवन पर संकट मंडराने लगा हे । नगर सहित उपखण्ड एरिया में कई प्रतिबंधित दवाइयां भी बिक रही है। चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग के ड्रग निरिक्षक की कार्यशेली भी सवालिया निशान मे है । जिसका जीता जागता नमूना गत 12 जुलाई को एक महिला ने ताकत की दवा के नाम पर अपने कथित गर्भपात होने को लेकर हंगामा मचाया। जिसका वीडिया वायरल हुआ।इस महिला ने दवा संचालक एवं अपने पति के खिलाफ तखतगढ पुलिस थाने मे मामला दर्ज करवाया है। जिसकी पुलिस जांच कर रहे है।

महिला का स्वास्थ्य बिगड़ा होने की जानकारी देकर उन्हे किसी बडे स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार करवाकर राहत दिलवाने का आग्रह करने मामले की निष्पक्ष जांच करवा कर सबन्धित संवाददाता को कथित रूप से प्रताड़ित करने के प्रसंग में राहत दिलाने ,पीडित महिला के साथ मामले मे निष्पक्ष जाँच करवाने, उपखंड में झोला छाप कतिपय नीम हाकिमो के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने और तख्तगढ़ के प्रकरण के दोषी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करवाने की मांग की गई हे । ज्ञापन की प्रतिलिपि आवश्यक कार्यवाई के लिए मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार, चिकित्सा एंव स्वास्थ्य मंत्री राजस्थान सरकार, उपखंड अधिकारी सुमेरपुर ,पुलिस उप.अधी.वर्त कार्यालय सुमेरपुर आदि को प्रेषित की गई हे । इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जनर्लिस्ट उपशाखा सुमेरपुर के अध्यक्ष सतपाल सिंह मेहरा, वरिष्ठ पत्रकार राजू चावरिया, मंगीलाल मंगलियान, अरविन्द जोशी, शंभूलाल परमार, नरेश मालवीय, अब्दुल सत्तार मुल्तानी ,नारायण डाबी, पुखराज कुमावत,खीमाराम मेवाडा,तरुण त्रिवेदी आदि पत्रकार मोजूद थे ।


Leave a comment