अलर्ट : अगले 2 दिन मे तेज अंधड़ और बारिश होने की सम्भावना

जागरूक टाइम्स 378 Jun 18, 2019

फालना 18 जून मौसम विभाग ने पाली जिला समेत प्रदेश के 22 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर सावधानी बरतने को कहा गया प्रदेश में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई हैं। अरब सागर से आने वाली नम हवाओं के कारण प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। अगले दो दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में तेज अंधड़ व बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 22 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर सावधानी बरतने को कहा है। इधर आज सुबह राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के पूर्वोत्तर भागों में शुरू हुआ बारिश का दौर करीब एक घंटे तक रूक रूक कर चला।

इसके साथ ही करीब 22 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चली ठंड़ी हवा ने गुलाबीनगर के लोगों को सर्द मौसम का अहसास करा दिया। हालांकि बादल छंटने के बाद शहर में धूप खिल गई। जयपुर में सोमवार को 45 मिनट में 1.8 मिमी बारिश दर्ज की गई पाली जिला समेत इन जिलों में जताई तेज बारिश की संभावना ...सीकर, झुंझुनूं, चूरू, सिरोही, टोंक, प्रतापगढ, अजमेर, अलवर,बारां, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, उदंयपुर तथा बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में 40 से 50 किमी की रफ्तार से आंधी व तेज बारिश हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में जहां उच्च वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है वहीं बंगाल की खाड़ी में निम्न वायुदाब क्षेत्र सक्रिय होने पर बदले विंड पैटर्न के कारण प्री मानसून बारिश की गतिविधियां तेज हो गई है। प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में मानसून पूर्व बारिश का दौर भी शुरू हो गया है अगले 48 घंटे पूर्वोत्तर भागों में तेज बारिश होने की चेतावनी दी गई। वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे पूर्वोत्तर भागों में भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है। फिलहाल प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में धूलभरी हवा चलने और कुछ भागों में आज हल्की बारिश होने का अनुमान है।

बीते 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में दिन के तापमान में उतार चढ़ाव रहा। हालांकि प्रदेश के करीब आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश दर्ज हुई वहीं बीती रात के तापमान में आंशिक गिरावट भी रेकॉर्ड हुई है। जयपुर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज दिन के तापमान में दो—तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने व बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है


Leave a comment