KOTA में भारी बारिश से फिर बिगड़े हालात, रेस्क्यू में जुटी सेना और एसडीआरएफ की टीमें

जागरूक टाइम्स 247 Aug 7, 2021

कोटा. राजस्थान के हाडोती में लगातार हो रही बारिश से हालात बिगड़ते चले जा रहे हैं. कुछ घंटे बारिश में लगे विराम के बाद एक बार फिर भारी बारिश होने से कोटा का सांगोद कस्बा टापू में तब्दील हो गया है. कस्बे के समीप बहने वाली उजाड़ नदी में आए उफान ने सांगोद में चारों ओर पानी ही पानी कर दिया है. वहीं, सांगोद के हिंगी छात्रावास में शिक्षकों और उनके परिवार के करीब 30 सदस्य चारों ओर पानी भर जाने से बिल्डिंग में ही फंस गए हैं. फंसे हुए लोगों ने एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किया है, जिनको रेस्क्यू करने के लिए देर रात तक प्रयास जारी रहे.

झालावाड़ के भीमसागर बांध से की जा रही पानी की निकासी के चलते उजाड़ नदी उफान पर आ गई और सांगोद कस्बा जलमग्न हो गया. लगातार हो रही बारिश से जलभराव का स्तर बढ़ता चला जा रहा है. कस्बे वासी सहमे हुए हैं और कई इलाकों में लोगों ने घरों की छतों पर जाकर शरण ले ली है. यही नहीं हाडोती की चंबल पार्वती परवन कालीसिंध नदी में फिर उफान आ गया है. निचले इलाकों में फिर बाढ़ का खतरा लगातार मंडरा रहा है. लगातार बारिश से कोटा में बिगड़ते हालात के चलते मदद के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आपदा प्रबंधन मंत्री और मुख्य सचिव से बात की और फंसे हुए लोगों तक तत्काल मदद पहुंचाने को कहा.

फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर लाएगी
इधर, प्रशासन ने भी इस बीच राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया. कोटा कलक्टर खुद मौके के लिए रवाना हुए और बचाव के अन्य संसाधन की व्यवस्था के साथ मौके पर पहुंचे. एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू का प्रयास किया था लेकिन तेज बहाव के कारण उनकी बोट नहीं चल सकी. ऐसे में सेना की बोट से रेस्क्यू करने के प्रयास किये जा रहे हैं. एसडीआरएफ के करण सिंह ने बताया कि 12 सदस्य टीम का दल सांगोद में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंच रहा है. रात में रेस्क्यू ऑपरेशन के प्रयास किए जाएंगे. रात के अंधेरे में दिक्कत होने और तेज बहाव के चलते अगर रेस्क्यू नहीं हो सका. सुबह जल्दी कस्बे में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया जाएगा. इसके अलावा एसडीआरएफ की दो अन्य टीमें भी सांगोद पहुंच रही हैं, जो कस्बे में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर लाएगी.

आज लोकसभा स्पीकर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का करेंगे दौरा
हाडोती में लगातार हो रही बारिश से बिगड़ रहे हालातों के मद्देनजर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी कोटा पहुंच गए हैं. आज वो कोटा के कुन्हाड़ी और बून्दी जिले के केशोरायपाटन में मकान गिरने से हादसे का शिकार हुए परिवार के लोगों से मिलकर संवेदना व्यक्त करेंगे. इसके साथ ही बूंदी जिले के बाढ़ प्रभावित गांव का दौरा कर अधिकारियों की बैठक लेगें. कल लोकसभा स्पीकर ओम बिरला इटावा पीपल्दा सुल्तानपुर क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचकर हालातों का जायजा लेगें.

Leave a comment