मौसम अपडेट : ब्रेक के बाद फिर सक्रिय हुआ मानसून, हाड़ौती में शुरू हुई बरसात

जागरूक टाइम्स 673 Aug 20, 2021

कोटा. दस दिन के ब्रेक के बाद हाड़ौती क्षेत्र में मानसून फिर सक्रिय हो गया है। गुरूवार मध्यरात्रि बाद कोटा व बारां क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बरसात हुई। बीती रात कोटा शहर में आधे घंटे तक तेज बरसात हुई। बारां के पलायता में भी तेज बरसात का दौर चला। बंूदी के बरूंधन व जजावर में भी शुक्रवार तड़के 3 बजे बाद अच्छी बरसात हुई। गुरुवार से ही हाड़ौती में बादल छा गए। बरसात का मौसम बन गया है। कहीं फुहार आ रही है तो कहीं पर रिमझिम का दौर चल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक सप्ताह तक हाड़ौती में अच्छी बरसात होगी।

भारी बरसात की संभावना-मानसून की गतिविधियां फिर से जोर पकड़ सकती है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात से पूर्वी राजस्थान में 18 अगस्त बाद दूसरे दौर की बारिश होने की संभावना जताई थी। मौसम विभाग ने हाड़ौती व उदयपुर संभाग को यलो जोन में घोषित किया था। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार, मानसून के वापस एक्टिव होने के कारण बंगाल की खाड़ी व उड़ीसा-आंध्रप्रदेश से लगते हुए क्षेत्र के निकट लो प्रेशर एरिया बनना है। जिसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 20 अगस्त तक बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। इस दौरान तीव्र मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की भी संभावना बनी रहेगी। 20 अगस्त से आगामी दिनों में हाड़ौती समेत प्रदेश के अन्य जिलों में अच्छी बारिश होगी

गर्मी ने सताया, पारा 36 डिग्री पार पहुंचा
बीते एक सप्ताह में वर्तमान में बारिश नहीं होने से गर्मी सताने लगी है। उमस भरी गर्मी से हर कोई बेहाल हो चुका है। पारा 36 डिग्री से पार हो चुका है। कोटा में मंगलवार को अधिकतम तापमान 36.5 व न्यूनतम तापमान 26.9डिग्री सेल्सियस रहा। 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

दस दिन पहले बने थे बाढ़ के हालात
ज्ञात है कि इससे पहले 26 जुलाई से 10 अगस्त तक बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात से पूर्वी राजस्थान में भरपूर बारिश हुई थी। हाड़ौती में बाढ़ के हालात बन गए थे। कोटा में मानसून की औसत बारिश का आंकड़ा 716.6 एमएम है, लेकिन औसत से भी अधिक बारिश हो चुकी है। अब तक कुल 815.6 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है। १० अगस्त के बाद मानसून की गतिविधियों पर ब्रेक लगा था। उसके बाद से मौसम साफ है और लगातार पारा चढ़ता जा रहा है।

Leave a comment