कोटा और बारां में आकाशीय बिजली का कहर, 1 महिला समेत 3 की मौत, 7 लोग गंभीर रूप से घायल

जागरूक टाइम्स 430 Sep 1, 2021

कोटा. राजस्थान में इस साल आकाशीय बिजली लगातार अपना तांडव दिखा रही है. कोटा संभाग में मानसून की दोबारा से हुई दस्तक के बाद एक बार फिर से आकाशीय बिजली ने 3 लोगों की जान ले ली और 7 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. इनमें एक महिला की मौत कोटा जिले के इटावा इलाके में हुई है. वहीं दो युवकों की मौत बारां जिले के किशनगंज इलाके में हुई. हादसे के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने हताहतों के परिजनों से मिलकर उनको सरकारी सहायता दिलाने का आश्वासन दिया है. घायलों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज जारी है.

कोटा जिले के इटावा उपखण्ड क्षेत्र के अयाना थाना के विजयपुरा गांव में मंगलवार को दोपहर को बारिश के दौरान खेत में कार्य कर रही मजदूर महिलाओं पर आकाशीय बिजली गिरी. हादसे में ममता नायक महिला की मौत हो गई. विमला बैरवा, टीना नायक, आरती बैरवा, लक्ष्मी बैरवा और 1 अन्य महिला घायल हो गई. घायल महिलाओं को इटावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. घायलों से मिलने के लिए इटावा उपखंड अधिकारी रामअवतार बरनाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे. उन्होंने प्रभावितों को सरकार से आर्थिक मदद दिलाने का भरोसा दिलाया है.

समय पर नहीं पहुंची एम्बुलेंस
हादसे के बाद एम्बुलेंस समय पर नहीं पहुंचने के कारण घायल महिलाओं को ट्रैक्टर और ट्रॉली से इटावा अस्पताल के लिये रवाना किया गया. करीब 15 किमी की दूरी तय करने के बाद सुखनी नदी पर एम्बुलेंस मिली. बाद उन्हें एम्बुलेंस के जरिये इटावा पहुंचाया गया. ये महिलायें जब खेत में काम कर रही थीं उसी दौरान तेज बारिश का दौर शुरू हो गया. घायल महिलाओं के मुताबिक बारिश आने पर वे बबूल के पेड़ के नीचे जाकर बैठ गई थी. इसी बीच अचानक तेज धमाका हुआ. उसके बाद क्या हुआ ? कुछ याद नहीं रहा. धमाके की आवाज सुनकर आसपास के इलाके से लोग मदद के लिए आए और पुलिस को सूचना दी.

बारां में किशनगंज क्षेत्र में हुआ हादसा
दूसरी तरफ बारां जिले में किशनगंज उपखंड क्षेत्र के स्वरूपपुरा गांव में भी आकाशीय बिजली गिरी. वहां पर राजकुमार और काशीराम की आकाशीय बिजली से मौत हो गई. वहां भी मजदूर खेत में काम कर रहे थे. उसी दौरान आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया. इस हादसे में दिनेश और पवन घायल हो गए. उन्हें बारां जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है. घटना की जानकारी मिलने पर बारां जिला कलेक्टर राजेंद्र विजयवर्गीय अस्पताल पहुंचे. उन्होंने घायलों की कुशलक्षेम जानी और सरकार से सहायता राशि दिलाने का भरोसा दिलाया.



Leave a comment