कई सालों के बाद दिवाली पर पड़ी ठंड

जागरूक टाइम्स 84 Nov 7, 2018

- जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी का सीधा असर पश्चिमी राजस्थान पर

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी का सीधा असर पश्चिमी राजस्थान पर पड़ रहा है। यहां कई साल बाद ऐसा हुआ है जब दिवाली और नवंबर में इतनी सर्दी पड़ी है। पिछले कई सालों के दौरान यह पहला मौका है, जब नवंबर के पहले सप्ताह में तापमान इतना गिरा हो। आने वाले दिनों में ठंड धीरे-धीरे बढ़ेगी।  

देश के उत्तरी हिस्सों में हिमपात के बाद राजस्थान में सर्दी ने दस्तक दे दी है। मंगलवार को अधिकांश हिस्सों में दिन व रात का तापमान लुढक़ गया। जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर सहित समूचे थार में रात का तापमान पांच से सात डिग्री तक गिरने से सर्दी की शुरुआत हो गई है। पहाड़ों में बर्फबारी के बाद पूरे राजस्थान में न्यूनतम तापमान में 3.5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की है। मौसम विभाग के अनुसार सर्द हवाओं का असर एक हफ्ते तक रहेगा। सर्द हवाओं से दिन के तापमान में भी कमी आई है। रात व दिन के तापमान में हुई गिरावट अगले तीन चार दिन जारी रहने वाली है और ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी रहेगा।

8 को आएगा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ लगातार दस्तक देंगे, जिससे मौसम में बदलाव होगा। अगले 20 दिनों में दो से तीन बार पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने की संभावना है। हालिया पश्चिमी विक्षोभ 8 नवंबर को आएगा, जिससे न्यूनतम तापमान 8 एवं 9 नवंबर को 13 से 14 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। स्काइमेट के अनुसार 20 नवंबर के बाद से ठंडी हवा पहाड़ों से दिल्ली और आसपास के मैदानी इलाकों में पहुंचेगी। इनसे अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी।

Leave a comment