सर्वधर्म सामूहिक विवाह में 41 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

जागरूक टाइम्स 328 Jun 25, 2018

- पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी जोड़ों को आशीर्वाद दिया

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

राज ग्रुप इंस्टीट्यूट द्वारा सोमवार को जोधपुर-जयपुर हाईवे बावरला ग्राम पंचायत स्थित राज इंजीनियरिंग कॉलेज के मैदान में सर्वधर्म सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। इसमें 41 जोड़े अपने-अपने धर्म के रीति-रिवाजों के अनुरूप विवाह बंधन में बंधे। सर्वधर्म सामूहिक विवाह आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. राजूराम चौधरी ने बताया कि सोमवार को सुबह इस विवाह समारोह की शुरुआत वर वधू पक्ष के आगमन से हुई।

 प्रात: सात बजे सामूहिक बंदोली, आठ बजे स्वागत तोरण, प्रात: नौ बजे हस्त मिलाप हुआ। उसके बाद निकाह और वरमाला की रस्म हुई। विवाह के बाद दोपहर में प्रीतिभोज और उसके बाद आशीर्वाद व कन्यादान कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी सभी जोड़ों को आशीर्वाद दिया।

उन्होंने बताया कि विवाह समारोह में पंजीकृत सभी वर-वधु और उनके परिवार से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया गया। साथ ही समाज कल्याण द्वारा सामूहिक विवाह आयोजित करने वाली संस्था को दिए जाने वाली 17 हजार रुपए की राशि भी वर-वधु को ही दी गई। इसके साथ ही सभी नव दंपतियों को उपहार स्वरूप घर गृहस्थी के उपयोग की सभी जरूरी वस्तुएं, सोने-चांदी के आभूषणों सहित प्रदान की गई है।

Leave a comment