सलमान खान से जेल में कौन मिला? आरटीआई से मांगी जानकारी

जागरूक टाइम्स 348 Jun 23, 2018

- पूछा-जेल में कौन-कौन सलमान से मिलने पहुंचा, आरटीआई कार्यकर्ता ने की शिकायत

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद रहे फिल्म अभिनेता सलमान खान से संबंधित एक आरटीआई में जेल अधीक्षक ने बेहद चौंकाने वाला कदम उठाया है। जेल अधीक्षक ने आरटीआई कार्यकर्ता को जवाब देने की बजाय उल्टे सलमान खान को चिट्ठी लिखकर आरटीआई कार्यकर्ता का ब्योरा देते हुए उसे जानकारी देने की अनुमति मांगी है। आरटीआई कार्यकर्ता ने जेल प्रशासन से सलमान के जेल में रहने के दौरान उनसे मुलाकात करने वाले शख्सों के बारे में जानकारी मांगी थी।

दरअसल काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान 5 अप्रैल से 7 अप्रैल, 2018 तक जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद रहे थे। सलमान 7 अप्रैल को जेल से रिहा हुए। सात अप्रैल को ही आरटीआई कार्यकर्ता बेंगलुरु (कर्नाटक) निवासी टी नरसिम्हा मूर्ति ने एक आरटीआई जेल में दायर की। आरटीआई में पूछा गया था कि जब तक सलमान जेल में रहे उनसे मिलने कौन-कौन आया था?

जेल डीआईजी विक्रम सिंह ने बजाय आरटीआई का सीधा जवाब देने के सलमान खान को ही एक पत्र लिखकर इस आरटीआई को दायर करने वाले का ब्योरा देते हुए जानकारी देने की सहमति मांगी जबकि आरटीआई में सलमान से संबंधित कोई निजी जानकारी नहीं मांगी गई थी। जेल डीआईजी विक्रम सिंह ने बताया कि किसी व्यक्ति से जुड़ी हुई उसकी निजी जानकारी बिना उसकी अनुमति के नहीं दी जा सकती है इसलिए सलमान से संबंधित जानकारी का जवाब देने से पहले उनसे अनुमति मांगी गई है।

फिलहाल, सलमान की तरह से अभी तक कोई जवाब नहीं दिया गया है। उधर आरटीआई कार्यकर्ता नरसिम्हा ने उनका आवेदन सलमान खान को भेजे जाने पर आपत्ति दर्ज की है। उन्होंने राजस्थान के गृहमंत्री और पुलिस महानिरीक्षक को शिकायती पत्र भेजा है।

Leave a comment