जोधपुर में आधे घंटे बरसे बदरा

जागरूक टाइम्स 335 Jun 25, 2018

- जोधपुर में प्री मानसून की जोरदार बारिश

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

सूर्यनगरी में रविवार को दिनभर तपिश व उमस के बाद शाम को राहत की बारिश हुई। शाम करीब सात बजे यहां जोरदार बारिश हुई। बादलों की गर्जना के साथ करीब आधा घंटे तक बादल पूरे शहर में बरसे, जिससे शहर की सड़कों पर पानी बहाव हुआ। शहरवासियों ने इस बारिश में स्नान करने का जमकर लुत्फ उठाया।
जोधपुर शहर में पिछले लंबे समय से गर्मी व उमस का दौर चल रहा था। हालांकि बीच में कुछ दिन धूल भरी हवाओं के चलने से गर्मी से मामूली राहत मिली थी, लेकिन पिछले चार-पांच दिनों से वापस गर्मी और उमस ने जोर पकड़ लिया। रविवार को सुबह से ही यहां आसमान पर बादल छाए रहे। इस दौरान उमस ने भी बेहाल रखा। ऐसे में लोगों को बारिश की उम्मीद बंधी। शाम करीब सात बजे लोगों की उम्मीद बारिश के साथ पूरी हुई। बादलों की तेज गर्जना और हवाओं के साथ अचानक हुई मूसलाधार बारिश से पूरा जोधपुर शहर भीग गया। सड़कों पर पानी के बाळे बहने लगे। वाहन चालकों को तेज बारिश व हवाओं के कारण अपने वाहन रोकने पड़ गए। लोगों ने गमी से निजात पाने के लिए बारिश में जमकर स्नान किया।
जालोरी गेट, सोजती गेट, सरदारपुरा, पावटा, रातानाडा, एयरफोर्स और महामंदिर क्षेत्र में तेज बरसात से इमारतों मेें से पनाळे चलने लगे। भयंकर गर्मी से त्रस्त शहर में झमाझम बरसात देख कर लोगों की बांछे खिल गईं। जिले के लोहावट, फलोदी, देचू, सेतरावा और चाडी सहित कई गांवों में बरसात हुई। मौसम विभाग का कहना है कि पूरे सप्ताह प्री मानसून बरसात का मौसम बना हुआ है। सोमवार और मंगलवार को घने बादल छाए रहेंगे। बुधवार से बरसाती मौसम शुरू होगा, जो रविवार तक बना रहेगा। गौरतलब है कि आंधी रुकने के बाद एक सप्ताह तक थार मरुस्थल में पड़ी भयंकर गर्मी ने दक्षिणी-पश्चिमी मानसून सक्रिय कर दिया। ट्रिगर मिलते ही मानसून दो दिन में ही मुंबई से आगे बढ़ कर रविवार को अहमदाबाद पहुंचा। इसी के असर से जोधपुर सहित संभाग के कई इलाकों में प्री मानसून की तेज बारिश हुई।

Leave a comment