पाली के लिए कल से शुरू होगी वाटर ट्रेन, जोधपुर में सभी तैयारियां पूरी

जागरूक टाइम्स 248 Jul 24, 2019

जोधपुर (ईएमएस)। भीषण पेयजल संकट का सामना कर रहे पाली शहर के लोगों के हलक तर करने को जोधपुर से गुरुवार सो वाटर ट्रेन चलाई जाएगी। वाटर ट्रेन शुरू करने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। शुरुआत में तीस टैंकर की रैक में पंद्रह लाख लीटर पानी एक बार में पाली भेजा जाएगा। वाटर ट्रेन एक दिन में दो फेरे लगाएगी। अगले कुछ दिन यदि बारिश नहीं होती है तो एक रैक में टैंकरों की संख्या बढ़ाकर पचास करने के साथ ही इसके फेरे बढ़ाए जाएंगे।
जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता नीरज माथुर ने बताया कि जोधपुर में वाटर ट्रेन से जुड़ी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। गुरुवार सुबह साढ़े दस बजे पहली वाटर ट्रेन को पाली के लिए रवाना किया जाएगा।

शुरुआती कुछ दिन तक यह ट्रेन एक दिन में दो फेरे लगाएगी। फिलहाल पाली शहर को कुछ पानी जवाई बांध के डेड स्टोरेज से मिल रहा है। साथ ही पाली शहर में दस नए नलकूप खोदने का भी काम चल रहा है। जोधपुर में भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर टैंकरों में पानी भरने के लिए पचास हाइडेंट लगे हुए है। साथ ही न्यू पावर हाउस में दो पम्प लगाए गए है। इन पंपों के माध्यम से पानी को हाइडेंट तक पहुंचाया जाएगा। वाटर ट्रेन के जरिये पाली पानी पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने हाल ही तेरह करोड़ रुपए स्वीकृत किए है।
जोधपुर से पाली के बीच पानी की ट्रेन चलाने की नौबत एक दशक बाद आई है। आखिरी बार वर्ष 2009 में पानी की ट्रेन चलाई गई थी। इससे पहले वर्ष 2005 में भी जोधपुर से पानी की ट्रेन चलाई गई थी। वर्ष 2016 में भी मानसून की बारिश में देरी होने के कारण पाली में जल संकट हो गया था। पीएचईडी ने सरकार को प्रस्ताव भेजकर ट्रेन चलाने की तैयारी कर ली थी, लेकिन बारिश आने के बाद जवाई बांध में पानी आ गया। इससे ट्रेन चलाने की स्थिति टल गई थी।


Leave a comment