तालाब की नही हुई सफाई, चुनाव के बहिष्कार का ऐलान

जागरूक टाइम्स 73 Nov 7, 2018


राजस्थान के जोधपुर में स्थित बाईजी का तालाब प्रशासन की अनदेखी का शिकार हो गया है. पूरा तलाब गंदगी से भरा पड़ा है जिसके कारण क्षेत्र में मच्छर जनित बीमारियों ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारी अब इस क्षेत्र के बच्चों की जान लेने लगी है. क्षेत्रवासियों में इस बात को लेकर नाराजगी इतनी बढ़ गई है कि स्थानीय निवासियों ने चुनाव के बहिष्कार की घोषणा कर दी है. साथ ही दीपावली नहीं मनाने का संकल्प लेते हुए इच्छा मृत्यु की मांग की है.

साल दर साल ऐतिहासिक बाईजी के तालाब को लेकर कांग्रेस व बीजेपी की सरकारों ने कई योजनाएं बनाईं लेकिन धरातल पर कोई भी योजना उतारी नहीं जा सकी जिसके कारण ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण यह तालाब कचरे की कब्रगाह बनकर रह गया है.

जोधपुर नगर निगम का कार्यालय इसके पास ही है, लेकिन इस तालाब की दुर्दशा इस कार्यालय में बैठने वाले किसी भी अधिकारी को नहीं दिखती. हालात ये हैं कि डेंगू फैलाने वाले मच्छर इस क्षेत्र में रहने वालों की जान के दुश्मन बन चुके हैं. कई शिकायतों के बाद भी जब प्रशासन ने इस क्षेत्र की सुध नहीं ली तो लोगों ने चुनाव के बहिष्कार की घोषणा कर दी.

बता दें कि डेंगू से पीड़ित 2 बच्चों की मौत के बाद क्षेत्रवासियों में दहशत का माहौल है. उन्हें यह चिंता सता रही है कि क्षेत्र में बहुत से बच्चों को बुखार है, कहीं उनके बच्चों को भी डेंगू न हो जाए. लोगों का कहना है कि सरकार और प्रशासन किसी को उनकी चिंता नहीं है तो फिर वे वोट क्यों करें?

Leave a comment