नौकरी का झांसा देकर साढ़े चार लाख की ठगी

जागरूक टाइम्स 186 Aug 3, 2018

- पेटीएम के जरिये खाते में डलवाई सारी राशि

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

झंवर थाना क्षेत्र में एक युवक से नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी हो गई। उससे पेटीएम के जरिये करीब साढ़े चार लाख रुपए ले लिए गए। अब आरोपी का मोबाइल बंद आ रहा है। अब पीडि़त ने पुलिस में रिपोर्ट दी है। पुलिस ने आईटी एक्ट में मामला दर्ज कर तफ्तीश आरंभ की है। 

पुलिस ने बताया कि पटेलावास का रहने वाला राकेश पुत्र ओमप्रकाश बेरोजगार है। उसके पास गत चार जुलाई को किसी शख्स का फोन आया कि वह उसे अच्छी जगह पर नौकरी लगवा सकता है। इसके लिए कुछ खर्चा करना होगा। इस झांसे में वह आ गया। पहले तो अंजान शख्स ने रजिस्टे्रशन के नाम पर 18 सौ रुपए पेटीएम करवाने को कहा। फिर आईडी बनाने के लिए 64 सौ रुपए लिए। इस तरह उस शख्स ने कभी बॉण्ड भरने तो कभी इंश्योरेंस के नाम पर बड़ी राशि पेटीएम करवाई। इंश्योरेंस के नाम पर उससे डेढ़ लाख रुपए अंतिम बार 22 जुलाई को लिए। इन तारीखों के बीच में लगातार कई बार 86- 86 हजार रुपए पेटीएम करवाता रहा। आरोपी ने 22 जुलाई तक उससे करीब साढ़े चार लाख रुपए पेटीएम करवा लिए। इसके बाद उस शख्स का फोन बंद हो गया। तब पीडि़त पहले आईसीआईसीआई बैंक गया और जानकारी दी। तब बैंक अधिकारियों ने उसके ठगी होने का अहसास जताते हुए साइबर क्राइम बता दिया। इस पर पीडि़त गुरुवार रात को झंवर थाने पहुंचा और अंजान शख्स के खिलाफ आईटी एक्ट में मामला दर्ज करवाया। प्रकरण की जांच एएसआई देवाराम की तरफ से की जा रही है।

.. इधर एटीएम कार्ड चोरी कर निकाले 12 हजार 537 रुपए

प्रतापनगर थाना क्षेत्र में रहने वाले एक व्यक्ति का एटीएम कार्ड चोरी हो गया। पहले इसकी रिपोर्ट पुलिस में नहीं दी, लेकिन जब एटीएम से रुपए निकलने शुरू हुए तब वह पुलिस के पास पहुंचा। किसी ने एटीएम से 12 हजार 537 रुपए निकाल लिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर तफ्तीश आरंभ की है। 

पुलिस ने बताया कि कमला नेहरू नगर द्वितीय मकान नंबर 63 में रहने वाले सलीम खां मेहर पुत्र बरकत खां मेहर ने रिपोर्ट दी है कि उसका एक एटीएम कुछ दिन पहले चोरी हो गया। यह एटीएम एसबीआई का था। बाद मेंं किसी ने उसके एटीएम से कई बार अलग-अलग किश्तों में 12 हजार 537 रुपए निकाल लिए। उसके खाते में साढ़े 22 हजार रुपए थे। रुपए निकाले जाने के अलर्ट मैसेज आने पर सलीम खां जालोरी गेट स्थित एसबीआई शाखा पर गया और जानकारी जुटाई लेकिन संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर वह प्रतापनगर थाने पहुंचा और मामला दर्ज करवाया। जांच थानाधिकारी पुष्पेंद्रसिंह की तरफ से की जा रही है।

Leave a comment