जेएनवीयू छात्रसंघ चुनाव : अंतिम दिन डोर टू डोर प्रचार

जागरूक टाइम्स 189 Sep 10, 2018

- प्रत्याशियों व समर्थकों ने प्रचार में झोंकी ताकत

- 41 बूथ पर 22 हजार 413 विद्यार्थी करेंगे मतदान 

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध सभी कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा। इसी के साथ रविवार को भौंपू प्रचार अभियान थम गया। इसके बाद सभी प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने डोर-टू-डोर प्रचार किया और मत व समर्थन मांगा। मतदान से एक दिन पहले सभी प्रत्याशियों ने वोट मांगने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। एबीवीपी, एनएसयूआई और एसएफआई के अपेक्स पद के उम्मीदवारों सहित अन्य प्रत्याशियों ने पूरी ताकत के साथ छात्रों के घर-घर और छात्रावास जाकर वोट मांगे।  

एबीवीपी, एनएसयूआई, एसएफआई के पैनल के प्रत्याशियों के साथ ही अन्य प्रत्याशियों ने भी अपने समर्थकों के साथ घर-घर घूमकर विद्यार्थियों से अपने लिए मत व समर्थन मांगा। रविवार को प्रत्याशियों ने अपने समर्थन में घर घर व हॉस्टलों में जाकर छात्रों से संपर्क साधा। उन्होंने मतदाता छात्र-छात्राआें के बीच जाकर मत व समर्थन मांगा। इधर छात्रसंघ के मद्देनजर कॉलेज परिसरों में पुलिस का पहरा बिठा दिया गया है।

वहीं छात्र-छात्राओं ने इस बार प्रचार के लिए सोशल मीडिया को भी बड़ा माध्यम बनाया है। कई प्रत्याशी फेसबुक लाइव करने के साथ प्रतिदिन की जानकारी फेसबुक पर शेयर कर रहे है। व्हॉट्सएप पर कई ग्रुप बना रखे है। समर्थकों ने भी अपनी प्रोफाइल पिक्चर में प्रत्याशी की फोटो लगा रखी है तो दिनभर गतिविधियों की जानकारी दे रहे हैं। पोस्टर, बैनर व अन्य जानकारियां सुबह से लेकर देर रात तक फॉरवर्ड करके समर्थन जुटाया गया।

ताज़ा खबरों के लिए हमें फॉलो करे व्हाट्स ऐप | फेसबुक 

बिना पहचान पत्र प्रवेश नहीं

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रो. अवधेश शर्मा ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव को लेकर सभी बूथों पर आरओ एवं पीआरओ को आवश्यक निर्देश दे दिए गए है। विद्यार्थियों के पास मतदान करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा जारी पहचान-पत्र होना अनिवार्य होगा जो कि सभी संकायों में उपलब्ध करवा दिए गए है। पहचान पत्र के बगैर किसी को भी मतदान केन्द्रों पर किसी भी तरह से प्रवेश नहीं दिया जाएगा साथ ही मतदान केन्द्रों के प्रवेश द्वारा पर प्रोक्टर्स एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पहचान-पत्र की बार कोड स्केनिंग की जाएगी जिससे उस विद्यार्थी की मय कलर फोटो के साथ सभी सूचनाएं प्राप्त हो जाएगी जिसके आधार पर उसको वैध माना या निरस्त किया जा सकता है। बार कोड स्केन में वैध पाए जाए पर मतदान केन्द्र के प्रवेश द्वार पर प्रोक्टर्स द्वारा उनको आईडेन्टी स्लीप पर मोहर लगाकर दी जाएगी जिससे विद्यार्थी मतदान केन्द्र में प्रवेश कर पाएगा।

यह भी पढ़े : राजस्थान में सप्लाई के लिए झारखंड से आ रहा दो हजार किलो डोडा-पोस्त पकड़ा

बार कोड स्केनिंग पश्चात प्रवेश 

उन्होंने बताया कि बार कोड स्केनिंग बूथ पर पुन: की जाएगी तत्पश्चात विद्यार्थी अपना मतदान कर पाएगा और उसके आईडेंटी स्लीप पर मतदान देने की मोहर लगाई जाएगी। वहीं कोई अनाधिकृत तरीके से प्रवेश द्वार या मतदान केन्द्रों में प्रवेश करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ पुलिस प्रशासन की ओर से अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। मतदान वाले दिन किसी भी प्रकार से पहचान पत्र विश्वविद्यालय की ओर से वितरित नहीं किए जाएंगे। प्रो. शर्मा ने बताया कि मतदान में विद्यार्थियों को नोटा (नन ऑफ द अबाउ) का ऑप्शन भी दिया जा रहा है जिसका वे उपयोग कर सकेंगे। मतदान केन्द्रों पर मोबाइल एवं वाहन पूर्ण रूप से वर्जित रहेंगे।

यह भी पढ़े : 50 लाख की अवैध शराब बरामद, 2 गिरफ्तार

तैनात रहेगा भारी पुलिस जाब्ता

छात्रसंघ चुनाव के दौरान विश्वविद्यालय परिसर में पुलिस जाब्ता तैनात रहेगा। आेल्ड व न्यू कैंपस सहित कमला नेहरू महिला महाविद्यालय व एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज के बाहर आरएसी का जाब्ता भी तैनात किया जाएगा। वहीं यहां पर घुड़सवार पुलिसकर्मी भी गश्त पर रहेंगे। पुलिस ने चुनाव शांतिपूर्ण करवाने के लिए छात्रों से सहयोग करने की अपील की है। पुलिस प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारीगण सभी मतदान स्थानों पर मौजूद रहेंगे। कॉलेजों के प्रवेश द्वार पर बैरिकेट्स लगाए जाएंगे। नियमों का उल्लंघन व उत्पात मचाने पर छात्रों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े : जालोर में एक युवक ट्रैन से कटा, आत्महत्या का मामला

41 मतदान केंद्र बनाए

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय सहित अन्य कॉलेजों में सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक मतदान होगा। एपेक्स के चार पदों के अलावा केएन कॉलेज व सायंकालीन अध्ययन संस्थान में चार प्रमुख पदों के लिए मुकाबला होगा। संकायों में कक्षा प्रतिनिधि के लिए वोट डालना होगा। बैलेट पर नोटा (इसमें से कोई नहीं) का विकल्प भी दिया गया है। विवि में 41 मतदान केंद्र बनाए गए है जिनमें 22413 विद्यार्थी मतदान करेंगे।

छात्र केवल आईडी से ही मतदान कर पाएंगे। अधिकांश छात्रों को आईडी वितरित कर दिए गए है। आईडी कार्ड में छपे बार कोड को मतदान स्थल पर स्कैन करने के बाद ही छात्रों को अंदर प्रवेश दिया जाएगा। मतदान स्थल पर मोबाइल वर्जित किया गया है। मतदान केंद्र पर छात्र-छात्राएं मोबाइल नहीं ले जा पाएंगे। मतगणना मंगलवार सुबह 11 बजे से शुरू होगी।

यह भी पढ़े : मोटरसाइकिल-जीप की भिड़ंत में बाइक चालक की मौत 

प्रत्येक छात्र डालेगा पांच वोट

जेएनवीयू में एपेक्स के चार पदों अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त महासचिव पद के अलावा संबंधित संकाय में प्रत्येक कक्षा के लिए कक्षा प्रतिनिधि के वोट डाले जाएंगे। ऐसे में प्रत्येक छात्र को पांच वोट डालने है। कमला नेहरु कॉलेज और सांयकालीन अध्ययन संस्थान में चार पद अलग से होंगे। इन दोनों में अध्यननरत छात्र-छात्राओं को विवि के एपेक्स के चार पदों के अलावा अध्ययनरत कॉलेज के चार पद और एक वोट कक्षा प्रतिनिधि का देना होगा। इसी तरह केएन कॉलेज और सांयकालीन संस्थान के विद्यार्थी 9 वोट डालेंगे।  

गूगल पर मतदान केंद्र देखने की सुविधा

विवि के एमबीएम इंजीनियरिग कॉलेज के छात्रों ने विवि की वेबसाइट पर गूगल ड्रॉप पिन फार्म नामक एक लिंक बनाया है। इस लिंक पर क्लिक करते ही संबंधित छात्र को घर बैठे ही उसके मतदान केंद्र की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। विवि की वेबसाइट पर छात्रसंघ चुनाव का आइकन है जिसमें चुनाव से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध है। 

वीडियो देखे : बाड़मेर टायर फटने से अनियंत्रित हुई कार पेड़ से टकराई, 9 लोग घायल

वहीं विवि के न्यू कैंपस स्थित भाषा प्रकोष्ठ की दूरी मुख्य द्वार से अंदर प्रवेश करने के बाद भी एक किलोमीटर है। हर साल छात्र प्रवेश के बाद यहां मतदान केंद्रों पर पैदल ही लम्बी दूरी तय करके पहुंचते है। इस साल छात्राओं की सुविधा के लिए भाषा प्रकोष्ठ के सामने पाली रोड पर विवि की दीवार तोड़कऱ नया प्रवेश द्वारा बनाया गया है। यहां 8 बूथ है। मतदान के दिन छात्र सीधे नए प्रवेश द्वार से घुसेंगे। इस साल बीए की कक्षाएं भी ओल्ड कैंपस से न्यू कैंपस में स्थानांतरित हुई है। एेसे में कला संकाय के सभी विद्यार्थी भाषा प्रकोष्ठ में ही मतदान करेंगे।

वीडियो देखे : जालोर : सड़क हादसे में बाइक सवार की मौत

आज भी वितरित होंगे परिचय पत्र

छात्रों की सुविधा के लिए विश्वविद्यालय द्वारा तैयार करवाए गए परिचय पत्र जिनका वितरण रविवार तक नहीं हो पाया हैं, ऐसे परिचय पत्रों का वितरण मतदान दिवस 10 सितम्बर को केन्द्रीय कार्यालय में प्रात: 7 बजे से एक बजे तक किए जाने की व्यवस्था की गई है। कुलसचिव भंवर सिंह सांदू ने बताया कि कला संकाय के बीए (प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्रों के लिए) ऑनलाइन सेल, कला संकाय के समस्त स्नातकोत्तर कक्षाओं एवं बीएड. के छात्रों के लिए जन सम्पर्क अधिकारी कार्यालय, विधि संकाय के समस्त पाठ्यक्रम एवं शोध छात्रों के लिए अकादमिक शाखा, कमला नेहरू महिला महाविद्यालय की छात्राओं के लिए एकल खिड़की, वाणिज्य संकाय के समस्त स्नातक, स्नातकोत्तर एवं अन्य पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए विकास अनुभाग, विज्ञान संकाय के समस्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर के लिए वित्त एवं लेखा शाखा, सायंकालीन अध्ययन संस्थान के समस्त स्नातक छात्रों हके लिए कुलपति कार्यालय के सामने टीन शेड के नीचे एवं अभियांत्रिकी संकाय के समस्त स्नातक, स्नातकोत्तर, एमसीए, बी.फार्मा, डी.फार्मा के छात्रों के लिए कुलपति कार्यालय के सामने टीन शेड के नीचे परिचय पत्र वितरण स्थान बनाए गए है। उन्होंने बताया कि परिचय पत्र प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी की साथ उनके द्वारा जमा प्रवेश शुल्क के चालान की रसीद एवं फोटो युक्त आईडी होनी अनिवार्य है।

कल खुले रहेंगे कार्यालय

राज्यपाल सचिवालय, राजभवन जयपुर से प्राप्त पत्र की अनुपालना में 11 सितंबर को बाबा रामदेव मेले के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है। विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव-2018 की मतगणना को ध्यान में रखते हुए इस दिन समस्त कार्यालय खुले रहेंगे। वहीं 12 सितंबर को क्षतिपूर्ति अवकाश रहेगा। 

अपेक्स पदों के लिए 57 प्रत्याशी मैदान में 

जेएनवीयू के अपेक्स पदों के लिए कुल 57 प्रत्याशी मैदान में है। अध्यक्ष पद पर अरविन्द राजपुरोहित, दमाराम, मूलसिंह एवं सुनील चौधरी, उपाध्यक्ष पद पर आशीष शर्मा, दिनेश पंचारिया, चेतन कुमार, कीर्ति लड्ढा, नावेद बक्स, प्रवीण कुमार और पुरणपाल सिंह, महासचिव पद के लिए बबलू सोलंकी सैनी, कविता चौहान, मुकेश राजपुरोहित और सोमेश सोलंकी एवं संयुक्त महासचिव पद के लिए ममता कण्डारा, मनीष विश्नोई और विकास उम्मीदवार होंगे। शोध प्रतिनिधि पद के लिए राजेन्द्र सिंह और श्रवण कुमार में से शोधार्थी अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। 

ये प्रत्याशी भी है मैदान में

सायंकालीन अध्ययन संस्थान छात्रसंघ चुनाव में संस्थान अध्यक्ष पद पर अजय सिंह, देरावर सिंह और विजयप्रताप सिंह उम्मीदवार है। संस्थान उपाध्यक्ष पद पर राघवेन्द्र सिंह निर्विरोध चुन लिए गए, संस्थान महासचिव पद पर कुलभान सिंह और महेश चुनाव लड़ेंगे वहीं संस्थान संयुक्त महासचिव पद पर अनिल बिश्नोई, अशोक पटेल, जसवन्त सिंह, जितेन्द्र सिंह, मानाराम, मनप्रीत सिंह, पलकित सोलंकी और परिधान सिंह चौहान उम्मीदवारी पेश करेंगे। उन्होंने बताया कि सायंकालीन अध्ययन संस्थान में कक्षा प्रतिनिधि पद के लिए कुल 17 उम्मीदवार है।

वहीं कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के लिए कॉलेज अध्यक्ष पद पर निकिता कड़वासरा, पूजा चौधरी और रेणुका भाटी, कॉलेज उपाध्यक्ष पद पर गुड्डी कंवर, प्रीति रोलन और सूरज कंवर, कॉलेज महासचिव पद पर अंजली राठौड़, पूजा भाटी, संगीता चौधरी, सरिता मेघवाल, सुमन और वर्षा राजपुरोहित तथा कॉलेज संयुक्त महासचिव पद के लिए भाग्यश्री सोलंकी, हिमांशी शर्मा, जयश्री, लक्ष्मी, मानसी सुथार एवं तृप्ति राठौड़ नाम वापसी के बाद अंतिम उम्मीदवार सूची में शामिल है।
किसके पैनल में किस पद पर कौन प्रत्याशी 

एबीवीपी: मूलसिंह राठौड़ अध्यक्ष, दीपा प्रसोया, बबलू सोलंकी महासचिव व विकास संयुक्त महासचिव। 

एनएसयूआई: सुनील चौधरी अध्यक्ष, प्रवीण कुमार मेघवाल वरिष्ठ उपाध्यक्ष, सोमेश सोलंकी महासचिव व मनीष विश्नोई संयुक्त महासचिव।  

एसएफआई: दमाराम अध्यक्ष, नावेद बक्श वरिष्ठ उपाध्यक्ष, कविता चौहान महासचिव व ममता कंडारा संयुक्त महासचिव। 

एआईएसएफ: अरविंद सिंह राजपुरोहित अध्यक्ष।

Leave a comment