अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों ने बताए खेलों के गुर

जागरूक टाइम्स 153 Jun 23, 2018

- उत्साहपूर्वक मनाया विश्व ओलंपिक दिवस

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

शहर के कमला नेहरू नगर स्थित डिफेंस पार्क में शनिवार को विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कर विश्व ओलंपिक दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया। वहीं हक़ स्पोट्र्स फाउंडेशन के तत्वावधान में विश्व ओलंपिक दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया ।

इस अवसर पर लंबी कूद, ऊंची कूद, दौड़ सहित विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में बच्चों ने बहुत ही उत्साह से भाग लिया। अंतरराष्ट्रीय शूटर फैसल सैय्यद ने डमी और एयर गन्स के जरिए बच्चों को शूटिंग के बारे में जानकारी दी। बच्चों को बताया कि किस तरह शूटिंग में कैरियर बनाया जा सकता है। एक मैत्री फुटबॉल मैच का भी आयोजन किया गया, जिसमें युवाओं ने काफी उत्साह से शिरकत की।

इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल खिलाड़ी अब्दुल गफूर खान मुख्य अतिथि थे। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी राजेश दिवाकर ने की, जबकि वॉलीबॉल खिलाड़ी अत्ताउल ह$क इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के नाते मौजूद थे। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अब्दुल गफूर खान ने इस कहा कि खेलों का जीवन में बहुत महत्व है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मस्तिष्क का विकास खेलों से होता है। जिस देश में खेलों का विकास तेजी से होता है, उस देश की विकास दर भी काफी तेज हो जाती है।


समाज सेवी राजेश दिवाकर कहा कि मंजिल चाहे कितनी ही बड़ी और दूर क्यों ना हो उसकी शुरुआत एक कदम से होती है। इस तरह आप लोगों को भी सफलता की ओर एक कदम यानी कि पहला कदम अच्छी तरह से बढ़ाना चाहिए। विशिष्ट अतिथि वॉलीबॉल खिलाड़ी अताउल ह$क ने बच्चों को ओलंपिक खेलों का महत्व समझाते हुए कहा कि लक्ष्य कोई भी असंभव नहीं, ओलंपिक खेलों में ही हमारे जैसे लोग ही खेलते हैं, किसी और ग्रह के लोग नहीं। इसलिए खुद को कभी भी कमजोर नहीं समझना चाहिए और अपने लक्ष्य की और लगातार बढ़ते रहना चाहिए ।

इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय नौकायन खिलाड़ी डॉ. सैयद मोईनुल हक, राष्ट्रीय निशानेबाज सैयद जुनैद, अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज फैसल सैयद, अंतर्राष्ट्रीय क्रॉसबो खिलाड़ी सायमा सैयद, राष्ट्रीय तिरंदाजी खिलाड़ी सारा सैयद, नेशनल बॉक्सर खिलाड़ी टीना डागर सहित राष्ट्रीय और राज्य स्तर के कई खिलाड़ी उपस्थित थे। अंत में आनंदसिंह जोधा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Leave a comment