सफाई कर्मचारी भर्ती : जारी रहेगी लॉटरी प्रक्रिया, परिणाम व नियुक्तियों पर रहेगी रोक

जागरूक टाइम्स 596 Jun 28, 2018

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

राजस्थान हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के स्वायत्त शासन विभाग को बड़ी राहत देते हुए बुधवार को जारी किए गए अपने ही आदेश को संशोधित किया है। न्यायाधीश मनोज गर्ग की बैंच ने बुधवार को निगम में सफाई कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया के तहत पूरी लॉटरी प्रक्रिया पर रोक लगाई थी। अब नए संशोधित आदेश के तहत लॉटरी प्रक्रिया जारी रहेगी, लेकिन उनके परिणाम व नियुक्तियों पर अगले आदेश तक रोक रहेगी।

दरअसल, बुधवार को हाईकोर्ट के न्यायाधीश मनोज गर्ग ने सफाई कर्मचारियों की सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। अनुसूचित जाति वर्ग के युवाओं की ओर से लगाई गई याचिका में कहा गया कि सामान्य वर्ग के आवेदकों को भी एससी वर्ग के समान माना गया है, इसलिए यह भर्ती प्रक्रिया संविधान में प्रदत्त आरक्षण के प्रावधानों के विपरित है। किसी भी भर्ती प्रक्रिया में सामान्य वर्ग के आवेदकों को एससी वर्ग के समान नहीं माना जा सकता। मामले की गंभीरता को देखते हुए जस्टिस गर्ग ने सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया पर ही रोक लगाई थी।
इस पर हाईकोर्ट में सरकार की ओर से पैरवी करते हुए अतिरिक्त महाधिवक्ता राजेश पंवार ने एकलपीठ से आदेश को संशोधित करने का आग्रह किया और बताया कि जिले में नगर निगम के साथ ही अन्य नगर पालिकाओं में लॉटरी प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। लिहाजा आदेश को संशोधित किया जाए। इसके बाद हाईकोर्ट एकलपीठ जस्टिस मनोज गर्ग ने लॉटरी प्रक्रिया पर लगाई रोक को हटाते हुए केवल परिणाम व नियुक्तियों पर रोक को जारी रखने के आदेश जारी किए। राजस्थान हाईकोर्ट द्वारा आदेश संशोधित करने से अब लॉटरी प्रक्रिया जारी रहेगी।

Leave a comment