मतदाताआें को यात्राआें व रैलियों से लुभाने की कोशिश

जागरूक टाइम्स 181 Aug 23, 2018

- जोधपुर संभाग में कल शुरू होगी वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा

- कांग्रेस भी सांवलियाजी से करेगी संकल्प रैलियों का आगाज

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

प्रदेश की दोनों प्रमुख राजनैतिक पार्टियां कांग्रेस व भारतीय जनता पार्टी विधानसभा चुनाव में मतदाताआें को लुभाने के लिए यात्राआें व रैलियों का सहारा ले रही हैं। वसुंधरा राजे ने प्रदेश में अपनी गौरव यात्रा शुरू कर दी है। वहीं कांग्रेस भी सांवलियाजी से संकल्प रैलियों का आगाज कर रही है। इन यात्रा और रैलियों के माध्यम से दोनों पार्टियां अपनी-अपनी उपलब्धियां व विपक्षी पार्टियां की नाकामियां गिना रही हैं।


जोधपुर संभाग में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा शुक्रवार से शुरू होगी। उदयपुर संभाग के बाद वसुन्धरा राजे की अब मारवाड़ की धरा पर अपनी उपब्धियों को बखान करने आ रही है। यह पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गढ़ माना जाता है।इसलिए यह गौरव यात्रा वर्ष 2013 के आंकड़ों को फिर से दोहराने की दृष्टि से अहम मानी जा रही है।

इस यात्रा के लिए राज्यसभा सांसद रामनारायण डूडी, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजेन्द्र गहलोत, ऊर्जा मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत, कमसा मेघवाल को जम्मा सौंपा गया है । साथ ही खादी-ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष पूर्व सांसद जसवंत सिंह विश्नोई, पाली सांसद व केन्द्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी भी सक्रिय है। राजपूत नेताओं में बाबू सिंह राठौड़ की भूमिका अहम है और केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण राज्यमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत भी सक्रिय नजर आ रहे हैं। बता दे कि पिछले विधानसभा चुनाव में इस संभाग की 33 में से 30 सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमाया था। जोधपुर संभाग की यात्रा के लिए पार्टी ने चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ को संयोजक बनाया है। क्षेत्र के जाट, राजपूत और मेघवाल समाज के बड़े नेताआें को जिम्मेदारियां सौंपी हैं।

यह भी पढ़े : किसान महासम्मेलन की तैयारियां जोरों पर, भाजपा के साथ पुलिस-प्रशासन चिंतित 

यह रहेगा यात्रा का कार्यक्रम

गौरवा यात्रा 24 अगस्त को जैसलमेर से शुरू होगी। मुख्यमंत्री 24 अगस्त को गौरव यात्रा के तहत जैसलमेर के हनुमान चौराहा पर आमसभा को सम्बोधित करेंगी। यात्रा के तहत मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 24 अगस्त को दोपहर डेढ़ बजे रामदेवरा आएगी तथा बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन कर आमसभा को संबोधित करेंगी। जिसको लेकर गांव में पोकरण रोड पर पेनोरमा के पास विशाल पांडाल लगाया जा रहा है। सात दिन बाद 2 सितम्बर को जोधपुर में खत्म होगी। कुल 20 में से पहली सभा रामदेवरा में होगी। कुल 1284 किमी की यात्रा 33 में से 32 विस क्षेत्रों में जाएगी जिसमें 51 जगह स्वागत होगा। जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही, जालौर, बाड़मेर जिले से गुजरेगी।

इधर कांग्रेस ने भी कमर कसी

विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस ने भी गौरव यात्रा का जवाब देने के लिए कमर कस ली है। कांग्रेस ने संभागों में संकल्प रैली 24 से शुरू करने का एेलान पहले ही कर दिया था। पहली रैली उदयपुर संभाग में चित्तौड़गढ़़ के सांवलियाजी में रखी गई है। मेवाड़ के इस इलाके में कांग्रेस का फोकस मुख्य रूप से आदिवासी वोटों पर है। माना जा रहा है है कि इस क्षेत्र में हर बार बड़ा उलटफेर होता है। उदयपुर संभाग की कुल 28 सीटों में से जिस पार्टी को बढ़त मिली है, उसी की प्रदेश में सरकार बनी है। 

यह भी पढ़े : गेस्ट हाउस में पकड़ा देह व्यापार 

वर्ष 2008 के विधानसभा चुनाव में यहां कांग्रेस को 22 सीटें मिली थीं तो राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी और वर्ष 2013 के चुनाव में भाजपा ने 25 सीटों पर बाजी मारी तो भाजपा की सरकार बनी। इसी कारण कांग्रेस संकल्प रैलियों की शुरुआत उदयपुर संभाग से कर रही है। इस संभाग में उदयपुर सहित चित्तौड़गढ़़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद जिले शामिल हैं।

इनमें सर्वाधिक 8 सीटें उदयपुर और सबसे कम 2 सीटें प्रतापगढ़ जिले में हैं। अन्य सभी जिलों में 4 से 5 विधानसभा सीटें हैं। रैली में राहुल गांधी तो नहीं आएंगे लेकिन प्रदेश के सभी बड़े नेता मौजूद रहेंगे। शुक्रवार को होने वाली इस रैली में प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे, राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी, सीपी जोशी, मोहन प्रकाश सहित चारों प्रदेश सह प्रभारी मौजूद रहेंगे।

ताज़ा खबरों के लिए हमें फॉलो करे फेसबुक | इंस्टाग्राम  | ट्विटर 

Leave a comment