इस बार भी एलडीसी भर्ती परीक्षा में कम आए परीक्षार्थी

जागरूक टाइम्स 122 Sep 9, 2018

- परीक्षा का तीसरा चरण संपन्न, दूसरे जिलों में आया सेंटर

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से रविवार को एलडीसी भर्ती परीक्षा का तीसरा चरण संपन्न हो गया। इस भर्ती परीक्षा के लिए अधिकांश परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र दूसरे जिलों में दिए गए थे। इसलिए आधे परीक्षार्थी ही परीक्षा देने आए और गए। परीक्षा दो पारियों में हुई। अब चौथे और अंतिम चरण की परीक्षा सोलह सितंबर को होगी। यह परीक्षा चार चरणों में पूरी होगी।

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से रविवार को 11 हजार 255 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा हुई। इस भर्ती प्रक्रिया में लिपिक ग्रेड 2 के पदों के लिए परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है। इस परीक्षा को देने के लिए शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे परीक्षार्थियों की चेकिंग कर अंदर जाने की अनुमति दी गई। परीक्षा दो पारियों में आयोजित की गई। पहली पारी में सुबह 8 से 11 बजे तक सामान्य ज्ञान, दैनिक विज्ञान और गणित विषय का एक ही पेपर हुआ। वहीं दोपहर दो से शाम पांच बजे की दूसरी पारी में सामान्य हिंदी और अंग्रेजी का पेपर हुआ। दोनों पेपर सौ-सौ अंकों के थे। नकल रोकने के लिए केंद्रों पर प्रवेश से पहले सख्ती से जांच की गई। परीक्षा केंद्र के बाहर पुलिस जाब्ते की ओर से परीक्षार्थियों को जांच के बाद ही अंदर प्रवेश दिया गया। इन परीक्षा केंद्रों में भारी पुलिस जाब्ता तैनात किया गया था। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को ड्रेस कोड का विशेष ध्यान रखा गया। परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को मोबाइल, हाथ घड़ी या किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लाने पर पाबंदी थी।  

इसलिए कम आए परीक्षार्थी

परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों का कहना है कि बोर्ड ने आवेदनकत्र्ताओं का मूल जिला परिवर्तन करने के साथ उनका परीक्षा केंद्र काफी दूर रखा। जोधपुर के कई परीक्षार्थियों के अलवर व भरतपुर तक परीक्षा केंद्र थे तो ग्वालियर, दिल्ली व उत्तरप्रदेश के हरिद्वार सहित अन्य जिलों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को जोधपुर परीक्षा केंद्र मिला। मूल जिले से परीक्षा केंद्रों की सैंकड़ों किलोमीटर की दूरी ने कई परीक्षार्थियों को परीक्षा देने से रोक दिया। हालांकि बोर्ड ने यह कार्य नकल पर पुख्ता रोकथाम के लिए किया लेकिन इसने आधे परीक्षार्थियों को परीक्षा देने से ही वंचित कर दिया।

अंतिम चरण की परीक्षा 16 को

यह परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जा रही है। पहले चरण में गत बारह अगस्त को अंग्रेजी की वर्णमाला के अनुसार ए से जी, दूसरे चरण में 18 अगस्त को एच से एम तक नाम वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा हुई थी। तीसरे चरण में आज एन से आर तक नाम वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा हुई। अब अंतिम चरण में16 सितंबर को एस से जेड़ तक के अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा 11 हजार 255 पदों के लिए हो रही है। इसमें जूनियर असिस्टेंट के 10 हजार 917, सचिवालय के 329 और आरपीएससी के 9 पद शामिल है।

Leave a comment