हड़ताल की समाप्ति पर गरमाहट, वकील आपस में भिड़े

जागरूक टाइम्स 226 Jun 25, 2018

- जनरल हाउस की बैठक के दौरान हुआ हंगामा

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

उदयपुर में सर्किट बैंच स्थापित करने के लिए कमेटी गठित करने के विरोध में जोधपुर के वकील सोमवार को हड़ताल समाप्ति को लेकर आपस में भिड़ गए। यहां राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन ने लाइब्रेरी हॉल में जनरल हाउस की मीटिंग बुलाई थी, जिसमें वकीलों के बीच हाथापाई हो गई। इसके बाद बिना किसी निर्णय के मीटिंग समाप्त कर दी गई।

उदयपुर में सर्किट बैंच बनाने के विरोध में गत 21 मई से चल रही अधिवक्ताओं की हड़ताल सोमवार को आखिरकार हाईवॉल्टेज ड्रामे के बीच समाप्त कर दी गई। हड़ताल समाप्ति से ठीक पहले वकील दो धड़ों में बंटे नजर आए। जनरल हाउस वाली जगह सुबह साढ़े दस बजे से ही लाइब्रेरी हाल में वकीलों का जमावड़ा शुरू हो गया था। हड़ताल को लेकर वकीलों के मध्य बहस जारी रही।

कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष अनिल जोशी के भाषण पर वकील तालियां बजा कर हड़ताल जारी रखने का माहौल बनाते दिखे। लाइब्रेरी हाल की पहली मंजिल पर चल रही साधारण सभा की बैठक हंगामे की भेंट चढ़ गई। वकील नीचे की मंजिल तक खड़े रहकर हड़ताल के निर्णय का इंतजार करते दिखे। वहीं बैठक में मचे बवाल पर वकीलों के बीच हाथापाई शुरू हो गई। इस दौरान कई वकील चोटिल हो गए।

गौरतलब है कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वकीलों के प्रतिनिधिमंडल से स्पष्ट कहा था कि किसी तरह की कमेटी गठित नहीं की है और जोधपुर के हितों के साथ कोई कुठाराघात नहीं होगा। इसके बाद धरनास्थल पर वार्ता के संबंध में जानकारी देकर वकीलों से विचार जाने थे। इस पर कुछ वकील सीएम से लिखित आश्वासन लिए बगैर हड़ताल समाप्त करने पर कड़ा ऐतराज जताते हुए हंगामे पर उतर आए थे।

इस पर एडवोकेट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रणजीत जोशी ने कहा कि जब हड़ताल का फैसला जनरल हाउस में लिया तो इसे जारी रखने या खत्म करने का फैसला भी जनरल हाउस ही करें, इसको लेकर मीटिंग बुलाई गई। जनरल हाउस की मीटिंग में हड़ताल जारी रखने या खत्म करने के संबंध में निर्णय लिया जाना था, लेकिन यह मीटिंग हंगामे तक चढ़ गई।

Leave a comment