हवा से गिरा पारा, मानसून के लिए करना पड़ेगा इंतजार

जागरूक टाइम्स 298 Jun 26, 2018

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

देशभर में बने पश्चिमी विक्षोभ के असर से मानसून ने गति पकड़ ली है। राजस्थान के लोगों को मानसून के लिए अभी दस दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। इधर, जोधपुर संभाग में मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू हो गया है। ऐसे में मारवाड़ के आसमां पर बादलों ने डेरा डाल रखा है। दो दिन से बादलों के डेरा जमाने से उमस व गर्मी से कुछ राहत मिली है। मारवाड़ में आगामी दो दिनों में मानसून पूर्व की अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम के खुशनुमा बनने से लोगों के चेहरों पर कुछ रौनक सी देखने को मिल रही है।

उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी बारिश का दौर चल रहा है। मुंबई और कई अन्य स्थानों पर बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय बनने से राजस्थान के लोगों को भी मानसून जल्द आने की उम्मीद नजर आ रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेशवासियों को अभी मानसून के लिए कुछ इंतजार करना पड़ेगा। प्रदेश में मानसून की दस्तक जुलाई प्रथम सप्ताह में होने की संभावना है। 

मारवाड़ में मानसून की बारिश के लिए लोग इंतजार कर रहे हैं। किसानों ने भी खेतों में बुवाई चालू कर दी है। मानसून पूर्व की बारिश से ही किसान खेतों की तरफ जाने लग गए। जोधपुर शहर में आज सुबह से ही बादलों का डेरा होने से मौसम का मिजाज रंगीन सा हो गया है। लोग बाग घूमने फिरने का आनंद ले रहे हैं। पर्यटन स्थलों पर भी रौनक देखी जा सकती है।

Leave a comment