नवापुरा मे मिला स्वाइन फ्लू का रोगी

जागरूक टाइम्स 555 Nov 4, 2018

- गुजरात में हो रहा इलाज

बागोड़ा @ जागरूक टाइम्स

तहसील के नवापुरा ध्वेसा गांव में एक व्यक्ति को स्वाइन फ्लू होने से गुजरात के अहमदाबाद में उपचाराधीन होने की जानकारी सामने आई है। वहींं मरीज के परिजनों ने इस संक्रमण होने की सूचना चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को दी है।

उपखंड मुख्यालय से सत्रह किमी दूर नवापुरा ध्वेसा निवासी होतीराम (33) पुत्र गोवराराम कलबी को गत 22 अक्टूबर को बुखार व खांंसी होने पर परिजन बाड़मेर जिले के गुड़ामालानी स्थित निजी अस्पताल ले गए। जहां डाक्टर ने मरीज की जांंच की और दवाई देकर घर भेज दिया, लेकिन अगली ही रात को पुनः तेज बुखार, खांंसी व श्वास लेने में भयंकर तकलीफ होने से सुबह 5 बजे के करीब परिवार के लोगों ने होतीराम को सांचौर के एक निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया। डॉक्टर ने चिकित्सकीय प्रशिक्षण के बाद उसे गुजरात के लिए रेफर कर दिया। परिजनों ने अहमदाबाद में स्टालिन हास्पिटल मेंं भर्ती करवाया। जहां फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय जैन व संक्रमण रोग विशेषज्ञ अतुल व टीम की निगरानी में वेन्टीलेटर पर है। डॉ. जैन ने मरीज की जांच करने पर स्वाइन फ्लू ईन्फ्लूना ए पॉजिटिव होना बताया। अब पिछले दो दिन से मरीज केे स्वास्थ्य मेंं सुधार हो रहा है। इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. जुगमाल चौधरी व पीएचसी मोरसीम को मरीज के परिजन प्रहलाद चौधरी ने दी है।        

इनका कहना है...

राउता ग्राम पंचायत के नवापुरा ध्वेसा गांव में एक मरीज के स्वाइन फ्लू होने की जानकारी उसके परिजन ने दी है। उसके बाद हमने मोरसीम पीएचसी के डॉक्टर, मेलनर्स व एएनएम सारे स्टाफ को नवापुरा भेजा है और वहां मरीज के परिवार एवं गांंव मेंं घर-घर जाकर जांच कर स्लाइड लेने व अन्य जानकारी दो तीन दिन में प्रेषित करने को कहा है उसके बाद ही पता चल पाएगा कि ओर कोई स्वाइन फ्लू से पीडित है या नहींं। 

- जुगमाल चौधरी, ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, भीनमाल

Leave a comment