फाइनेंस कम्पनी के यार्ड में मिले सीज किए हुए 93 वाणिज्यिक वाहन

जागरूक टाइम्स 1060 Aug 17, 2018

- राजस्थान राज्य आसूचना निदेशालय और परिवहन विभाग की संयुक्त कार्यवाही

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

राजस्थान राज्य आसूचना निदेशालय (एसडीआरआई)और परिवहन विभाग ने बनाड़ रोड स्थित श्रीराम ऑटोमाल यार्ड पर संयुक्त कार्यवाही कर सीज किए हुए 93 वाणिज्यिक वाहन बरामद किए हैं। बताया गया है कि श्रीराम ऑटोमाल यार्ड श्रीराम फाइनेंस कम्पनी का एक हिस्सा है। यहां मिले वाहनों के टैक्स संबंधी किसी प्रकार के कागजात नहीं पाए गए। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्थान राज्य आसूचना निदेशालय और परिवहन विभाग को सूचना मिली थी कि श्रीराम ऑटोमाल कम्पनी के यार्ड में ऐसे वाहन खड़े रहते हैं ,जिनको विभिन्न बैंक या श्रीराम फाइनेंस कम्पनी द्वारा फाइनेंस किया जाता है और लोन का भुगतान किसी कारण से समय पर ना किए जाने पर फाइनेंसरों द्वारा वाहन को अपने कब्जे में ले लिया जाता है। 

यह भी पढ़े : बस व मोटरसाइकिल की टक्कर में दो युवकों की मौत 

फिर उसे विक्रय के लिए श्रीराम ऑटोमाल के यार्ड में लाकर रखा जाता है। छोटे वाहन व व्यक्तिगत वाहनों का टैक्स परिवहन विभाग द्वारा एक बार में ही रजिस्ट्रेशन के समय ले लिया जाता है, लेकिन वाणिज्यिक वाहनों का टैक्स वार्षिक या तिमाही आधार पर भी लिया जाता है।

यह भी पढ़े : Big breaking : जालोर में प्रेमी जोड़े ने रेल से कटकर जान दी 

कार्यवाही के दौरान यार्ड में खड़े ऐसे 93 वाणिज्यिक वाहनों की जांच की गई तो उसमें से 61 वाहनों के टैक्स जमा का कोई सबूत कम्पनी द्वारा प्रस्तुत नहीं किया गया। इस पर डीटोओ जोधपुर द्वारा सभी 61 वाहनों के चालान भेजे गए। इसके साथ ही श्रीराम ऑटोमाल को पाबंद किया गया कि जब्त वाहनों का निस्तारण डीटोओ की अनुमति के बिना नहीं किया जाए।

यह भी पढ़े : 19 वर्षीय छात्रा ने पंखे से लटककर दी जान 

30 लाख का मिल सकता है राजस्व

इस कार्यवाही से परिवहन विभाग को 30 लाख रुपये राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है। यार्ड में जब्त वाहनों में 9 ट्रक, 2 बस, 31 टैक्सी कैब, 8 लोडिंग पिकअप, 4 जेसीबी एवं 7 अन्य वाहन है। इनमें से एक जेसीबी हरियाणा में पंजीकृत है एवं उसका राजस्थान राज्य का टैक्स जमा नहीं पाया गया।


ताज़ा खबरों के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे ...

Leave a comment