राहुल का ऐलान- सत्ता में आई कांग्रेस तो किसानों का कर्जा माफ

जागरूक टाइम्स 451 Nov 27, 2018

- जोधपुर में चुनावी सभा के दौरान भाजपा सरकार पर जमकर किया प्रहार 

- बंद योजनाओं को फिर से शुरू करने की घोषणा

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और स्टार प्रचारक राहुल गांधी ने ऐलान किया है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान अगर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो किसानों का कर्जा माफ कर दिया जाएगा। इसके साथ ही पूर्ववर्ती गहलोत सरकार में शुरू की गई योजनाओं को फिर से शुरू किया जाएगा। वे सोमवार शाम को यहां जोधपुर में उम्मेद राजकीय स्टेडियम में जिले की सभी दस विधानसभाओं की संयुक्त चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मोदी, वसुंधरा और भाजपा पर जमकर जुबानी बाण चलाए। राहुल ने कहा कि काला धन समाप्त करने के नाम पर मोदी ने लोगों को कतार में खड़ा कर दिया। लोगों का पैसा बैंक में जमा कर अपने चहेते उद्यमियों को दे दिया और उनके चहेते पैसा लेकर उनके मंत्री को सूचना देकर फरार हो गए।  

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर जमकर हमला बोला। राहुल ने कहा कि उनकी सरकार सही मायने में जनता की सरकार होगी। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्जा माफ कर दिया जाएगा। युवाओं को रोजगार प्रदान, प्रदेश के स्कूल-कॉलेज व अस्पतालों की दशा सुधारने पर विशेष अभियान चलाया जाएगा। ताकि राजस्थान के लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो। उनकी सरकार आम जनता की सरकार होगी, न कि मोदी सरकार के समान कुछ उद्यमियों की। गहलोत सरकार में शुरू की गई योजनाओं को भी फिर से शुरू करने का ऐलान किया। 

मोदी पर साधा निशाना

राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा, पहले मोदीजी जहां भी जाते थे 2 करोड़ नौकरियां, किसानों को सही दाम और भ्रष्टाचार की बात करते थे लेकिन अब उनके भाषण में ना रोजगार, ना किसानों को सही दाम, ना ही भ्रष्टाचार की बात होती है। राजस्थान के युवाओं ने इस देश को यहां तक पहुंचाया है, लेकिन प्रधानमंत्री आपके माता-पिता का अपमान करते हैं, क्योंकि वो कहते हैं कि उनके आने से पहले हिंदुस्तान की जनता ने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इस तरह देश की जनता का अपमान कर रहे है। उन्हें मुगालता है कि देश में उनके प्रधानमंत्री बनने से पहले कुछ नहीं हुआ। राहुल गांधी ने कहा कि ये देश किसी एक व्यक्ति या किसी राजनीतिक पार्टी के दम पर यहां तक नहीं पहुंचा। सभी की मेहनत के दम पर यहां तक पहुंचा है। देश को आगे बढ़ाने के लिए लोगों के बहाए खून-पसीने का प्रधानमंत्री अपमान कर रहे है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर हमला बोलते हुए कहा प्रदेश बदहाल है, भ्रष्टाचार चरम पर है, लेकिन मुख्यमंत्री झूठा प्रचार कर रही है। सरकारी स्कूल-कॉलेज-अस्पताल दुर्दशा के शिकार है। उनके स्थान पर झूठे विज्ञापन दर्शाए जा रहे है।  

21 किलो की माला से स्वागत

राहुल गांधी सभा स्थल पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। स्टेडियम में उनका 21 किलो की माला से स्वागत किया गया। राहुल के साथ पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन सचिव अशोक गहलोत और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट भी स्टेडियम पहुंचे। राहुल गांधी के स्टेडियम में प्रवेश करने से मंच तक पहुंचने के काफी देर तक कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद और राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगने लगे। जोधपुर जिले की दस विधानसभा सीटों से कांग्रेस उम्मीदवार भी मंच पर मौजूद थे। उन्होंने हाथ मिलाकर राहुल का अभिवादन किया।  

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही

कांग्रेस के आलाकमान राहुल गांधी की सभा के दौरान सभा स्थल के आसपास पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों की कड़ी सुरक्षा रही। सभा स्थल उम्मेद राजकीय स्टेडियम व इसके आसपास के इलाके में चप्पे-चप्पे पर सादा वस्त्रों में पुलिस कर्मी तैनात थे। स्टेडियम और स्टेडियम से बाहर के क्षेत्र को पुलिस और सुरक्षा बलों ने सुरक्षा चक्र से घेर रखा था। साथ ही एसपीजी ने भी मोर्चा संभाल रखा था। सुरक्षा के दृष्टिकोण से स्टेडियम के चारों ओर बनी हुई दुकानें बंद करवा दी गई। स्टेडियम मैदान के अंदर और बाहर पुलिस के जवान गश्त करते रहे। लोगों को पास देख कर ही मैदान में प्रवेश दिया गया।  

तिरंगों से सजाया स्टेडियम

कांग्रेस की तरफ से पूरे उम्मेद स्टेडियम को तिरंगे बैनर्स और पोस्टर्स से सजाया गया था। सभा में तिरंगी फरियां लगाई गई थी। जोधपुर शहर, सूरसागर, सरदारपुरा, लूणी, भोपालगढ़, ओसियां, बिलाड़ा, लोहावट, फलोदी और शेरगढ़ से कांग्रेस कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुए मैदान में पहुंचे। कार्यकर्ता सिर पर कांग्रेसी झंडे का साफा और हाथ में कांग्रेस के झंडे लिए हुए थे। कोई पैदल तो कोई गाडिय़ों पर स्टेडियम पहुंचा। इनमें शहर और देहात के युवा, महिलाएं और बुजुर्ग शामिल थे। 

काली कार में आए राहुल

राहुल गांधी काली कार में स्टेडियम पहुंचे। इससे पहले राहुल गांधी जालोर में कांग्रेस की सभा के बाद हेलीकॉप्टर से जोधपुर पहुंचे। वे फुर्ती से एयरपोर्ट से बाहर निकले। वे एयरपोर्ट से सर्किट हाउस, पावटा होते हुए उम्मेद स्टेडियम पहुंचे। एसपीजी सुरक्षा घेरे में काली कार एयरपोर्ट के अंदर गई और राहुल गांधी काली कार में सवार होकर बाहर आए। राहुल गांधी के जोधपुर पहुंचने की सूचना मिलते ही मीडिया और कांग्रेस में हलचल मच गई। मीडिया के फोटो और वीडियो कैमरे उन्हें एयरपोर्ट और स्टेडियम में कैमरे में कैद करने के लिए बेताब नजर आए। पांच साल बाद जोधपुर पहुंचे राहुल गांधी का जोधपुर के राजकीय उम्मेद स्टेडियम में कांग्रेस नेताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया। राहुली गांधी ने 25 नवंबर 2013 को इसी स्टेडियम में चुनावी सभा को संबोधित किया था। इससे पहले मेहरानगढ़ दुखांतिका के समय जोधपुर आए थे।

Leave a comment