आरएएस-2018 प्री परीक्षा से असमंजस के बादल छंटे

जागरूक टाइम्स 169 Jul 26, 2018

- पांच अगस्त को ही होगी परीक्षा, आरपीएससी ने की घोषणा

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की तरफ से प्रस्तावित आरएएस-2018 प्री परीक्षा की तिथि को लेकर छाए असमंजस के बादल छंट गए हैं। यह परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पांच अगस्त को होगी। इसके लिए प्रदेश में 1454 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। आरपीएससी ने इस बारे में बुधवार शाम विज्ञप्ति जारी कर दी। अगले कुछ दिन में प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सूचना अलग से जारी की जाएगी।

यह भी पढ़े : जालोर भाजपा जिलाध्यक्ष ने शिक्षक संघ राष्ट्रीय के पदाधिकारियों की निंदा की, आखिर ऐसा क्या हो गया  

आरपीएससी ने आरएएस परीक्षा 2018 के लिए चार मई को नोटिफिकेशन जारी कर 980 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। इस नोटिफिकेशन में पांच अगस्त को परीक्षा की तिथि दी गई थी।

परीक्षा तिथि में महज कुछ दिन शेष रहते 

आरपीएससी की तरफ से इसकी कोई तैयारी तक नजर नहीं आने से प्रदेश के हजारों अभ्यर्थियों में असमंजस के हालात बन गए। वे लगातार समाचार पत्र कार्यालय में फोन कर परीक्षा की तिथि के बारे में पूछताछ कर रहे थे। राज्य सरकार ने हाल ही दीपक उप्रेती को आरपीएससी का अध्यक्ष नियुक्त किया। पदभार ग्रहण करते ही उन्होंने आरएएस परीक्षा की तैयारियों की फीडबैक लिया। तैयारियों से संतुष्ट होने के बाद उन्होंने पांच अगस्त को परीक्षा करवाने का निर्णय किया। इसके बाद आरपीएससी की तरफ से विज्ञप्ति जारी कर दी गई।


यह भी पढ़े :
चुनाव प्रचार करने आए छात्र नेता के समर्थकों पर हमला  

दिन-रात छपेंगे पेपर

अधिकृत जानकारी के मुताबिक आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2018 के लिए आयोग दो पेपर तैयार कर चुका है। अन्य पेपर के लिए तत्काल विशेषज्ञों को कामकाज सौंप दिया गया। अंदरूनी स्तर पर परीक्षा की 80 फीसदी से ज्यादा तैयारियां हो चुकी हैं। सरकार के निर्देश पर तत्काल अधिकृत एवं उच्च स्तरीय प्रिंटिंग प्रेस से संपर्क किया गया। आगामी दो-तीन दिन तक लगातार पेपर की छपाई होगी। जैसे-जैसे पेपर छपते जाएंगे, इन्हें बिना रुके परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने का काम जारी रहेगा। आयोग 4 अगस्त से पहले तमाम केंद्रों पर पेपर पहुंचा देगा। टीएसएपी और नॉन टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए भी एक परीक्षा होगी।

1454 केंद्रों पर होगी परीक्षा

आयोग को 5.10 लाख से ज्यादा आवेदन मिले हैं। जिला, उपखंड और तहसील स्तर तक 1454 केंद्र बनाए गए हैं। सभी जिला कलक्टर और एसपी को तत्काल तैयारियां शुरू करने को कहा गया है। कई जिलों में आरएएस अधिकारी और पर्यवेक्षक भी नियुक्त कर दिए गए हैं।

Leave a comment