कल जोधपुर आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जागरूक टाइम्स 693 Sep 27, 2018

- सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी का करेंगे उद्घाटन, तीनों सेना प्रमुखों की कमांडर कॉन्फे्रंस को भी करेंगे संबोधित

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को सुबह जोधपुर आएंगे। वे यहां कमांडर कॉन्फ्रेंस में शामिल होने आ रहे हैं। कॉन्फ्रेंस में शामिल होने से पहले मोदी सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी सालगिरह के मौके पर जोधपुर मिलिट्री स्टेशन में तीन दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। करीब सवा घंटे के इस कार्यक्रम में मोदी कोणार्क कॉर्प्स के युद्ध स्मारक पर जाएंगे और वहां पुष्प गुच्छ अर्पित करेंगे। इसके बाद वे प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। करीब 11 बजे जोधपुर वायुसेना स्टेशन पर कमांडर कॉन्फ्रेंस शुरू होगी, जिसमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ तीनों सेनाओं के अध्यक्ष और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शामिल होंगे। दोपहर को यहां ऑफिसर्स मेस में लंच के बाद दोपहर तीन बजे मोदी दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे। पीएम का फिलहाल कोई सिविल कार्यक्रम नहीं है।

यह भी पढ़े :  मंड़ार - परिवहन कार्यालय के गार्ड के साथ हुआ हादसा 

सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सेना की कोणार्क कोर की ओर से जोधपुर सहित जैसलमेर, अहमदाबाद व भुज मिलिट्री स्टेशन पर 'पराक्रम पर्व' मनाया जाएगा। शुक्रवार को तीनों सेनाओं के टॉप कमांडर्स का सम्मेलन जोधपुर में होगा। जोधपुर सहित चार मिलिट्री स्टेशन पर इस पर्व का आयोजन 28 से 30 सितंबर तक होगा। जोधपुर में 28 सितंबर को तीनों सेना के टॉप कमांडर्स की कॉन्फ्रेंस में आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शुभारंभ करेंगे। बता दे कि वर्ष 2015 तक कमाण्डर कॉन्फ्रेंस केवल दिल्ली में ही होती थी। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने इसे दिल्ली से बाहर के सैन्य क्षेत्रों में आयोजित करने का फैसला किया। वर्ष 2016 में अरब सागर में नौ सेना के पोत आईएनएस विक्रमादित्य और वर्ष 2017 में देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री एकेडमी में हो चुकी है। कमाण्डर कॉन्फ्रेंस के लिए पहली बार एयरफोर्स बेस का चुनाव किया गया है। इसके चलते संभावना है कि कॉन्फ्रेंस में एयरफोर्स से जुड़े मुद्दे प्रमुखता से छाए रहेंगे।

यह भी पढ़े : पटवारी ने फर्जी रिपोर्ट बनाकर जिला कलक्टर को बताया अतिक्रमी 

यात्रा का पूर्वाभ्यास किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जोधपुर यात्रा का गुरुवार सुबह पूर्वाभ्यास किया गया। पूर्वाभ्यास के दौरान रातानाडा भाटी चौराहा से एयरपोर्ट तक पूरा रास्ता ब्लॉक कर दिया गया। प्रधानमंत्री की शुक्रवार को प्रस्तावित यात्रा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन और सेना अधिकारियों ने गुरुवार को उनकी यात्रा का रिहर्सल किया। इस दौरान जहां-जहां से प्रधानमंत्री गुजरेंगे। वहां पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई। वहीं सड़कों को भी सुधारा गया। सैन्य क्षेत्र में विशेष सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। शहर पुलिस भी प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर होटल, रेस्टोरेंट और संदिग्ध स्थानों पर जांच पड़ताल कर रही है। प्रधानमंत्री शुक्रवार को सुबह 9 से 10:15 तक कोणार्क वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे फिर कोणार्क स्टेडियम में इस प्रदर्शनी का उद्घाटन कर अवलोकन करेंगे।

एसपीजी टीम ने संभाली व्यवस्था

जोधपुर में शुक्रवार को होने वाली कमांडर्स कॉन्फ्रेंस की तैयारियों को लेकर रक्षा मंत्रालय के टॉप अफसरों की टीम पहले ही जोधपुर पहुंच गई थी। वहीं प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की टीम भी आईजी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में यहां बुधवार को पहुंची थी। इस टीम में करीब 30 कमांडो शामिल है। इस टीम ने यहां व्यवस्था संभाल ली है। टीम ने गुरुवार को सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एसपीजी ने आर्मी व एयरफोर्स के स्थानीय अधिकारियों से विचार विमर्श किया। वहीं पीएम के लिए बुलेट पू्रफ कार व अन्य उपकरण भी दिल्ली से आए है। सुरक्षा व्यवस्था व तैयारियों को लेकर गुरुवार को भी एयरफोर्स स्टेशन पर बैठक का आयोजन किया गया।

रक्षामंत्री सीतारमण कल आएगी

कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी कल जोधपुर आएगी। कल होने वाली तीनों सेना के टॉप कमांडर्स की कॉन्फ्रेंस में वे भाग लेगी। पीएम मोदी को रिसीव करने के लिए सीएम वसुंधरा राजे के जोधपुर आने को लेकर अभी तक कार्यक्रम तय नहीं हुआ है। वहीं थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, वायुसेनाध्यक्ष बीएस धनोआ और नौ सेनाध्यक्ष एडमिरल सुनील लाम्बा भी आज शाम या शुक्रवार सुबह तक जोधपुर पहुंच जाएंगे।

वीडियो देखे :  सुमेरपुर - पुलिस ने पकड़ा हथियारों का जखीरा 

आमजन दो दिन देख सकेंगे प्रदर्शनी

जोधपुर में कोणार्क कॉर्प्स की ओर से मिलिट्री स्टेशन में 28 से 30 सितंबर तक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सेना के विभिन्न उपकरण, उनके शौर्य से जुड़ी सामग्री प्रदर्शित की जाएगी। आम जनता इस प्रदर्शनी को 29 व 30 सितम्बर को देख सकेगी। बता दे कि केंद्र सरकार भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकी ठिकानों पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी सालगिरह मनाने जा रही है। जोधपुर सहित देश के कई स्थानों पर 28 सितम्बर से तीन दिन तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसे पराक्रम पर्व का नाम दिया गया है।

Leave a comment