सड़क हादसे से गुस्साए लोग, पुलिस जीप के कांच फोड़े

जागरूक टाइम्स 413 Jul 12, 2018

- अवैध बजरी परिवहन कर रहे डंपर ने ली मजदूर की जान

- एक अन्य मजदूर घायल, डंपर चालक फरार

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बजरी खनन पर पूर्णत: रोक लगी हुई है, लेकिन जोधपुर जिले में बजरी का अवैध खनन लगातार जारी है। लगातार कार्रवाई के बावजूद बजरी माफिया सक्रिय है। इसी अवैध बजरी खननकर्ताओं और डंपर चालक की लापरवाही ने गुरुवार अलसुबह मजदूरी के लिए जा रहे दो श्रमिकों को कुचल डाला। इसमें एक श्रमिक की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि दूसरा श्रमिक जिंदगी व मौत के बीच झूल रहा है। यह घटना शहर के निकटवर्ती खेजड़ली चौराहा के पास हुई।

इस घटना से क्षुब्ध ग्रामीणों का आक्रोश पुलिस पर फूट पड़ा। मौके पर पहुंची पुलिस को जनता का कोप सहना पड़ा। गुस्साए लोगों ने पुलिस जीप के कांच फोड़ डाले और खेजड़ली चौराहा पर रास्ता रोककर जाम लगा दिया। पुलिस नियंत्रण कक्ष से आरएसी की टुकड़ी भेजी गई। दोपहर तक क्षेत्र में तनावपूर्ण हालात बने हुए थे। पुलिस के आलाधिकारी मौके पर डेरा डाले रहे। घटना के बाद डंपर चालक भी मौका स्थल से भाग गया, जिसकी तलाश की जा रही है।

दरअसल, लूणी तहसील के गुजरावास का रहने वाला चेतनराम (28) पुत्र गुटाराम प्रजापत और उसका साथी मजदूर मूलाराम (40) पुत्र मुकनाराम प्रजापत गुरुवार सुबह छह बजे मजदूरी के लिए झालामंड की तरफ अपनी बाइक लेकर घर से निकले थे। यह लोग जब बाइक लेकर लूणी तहसील क्षेत्र के खेजड़ली चौराहा के पास पहुंचे तब तेजी गति से आया अवैध बजरी से भरे डंपर ने उन्हें चपेट में ले लिया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार चेतनराम की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि मूलाराम गंभीर रूप से घायल हो गया। इस घटना के बाद क्षेत्र में आस पास के ग्रामीण एकत्र हो गए और पहले दोनों को मथुरादास माथुर अस्पताल भिजवाया गया, लेकिन चेतनराम को मृत बता दिया गया। वहीं मूलाराम जिंदगी मौत के बीच झूल रहा है।

रास्ता रोककर जताया रोष

दुर्घटना की सूचना पर लूणी व कुड़ी पुलिस घटनास्थल पर पहुुंची, लेकिन ग्रामीणों ने पहले पुलिस पर अपना गुस्सा उतारा और गाड़ी के कांच भी फोड़े। इससे वहां पर तनावग्रस्त स्थिति बन गई। तब पुलिस नियंत्रण कक्ष से आरएसी के जवानों को मौके पर बुलाया गया। गुस्साए ग्रामीणों में महिलाएं सड़क पर बैठ गई और पुलिस के रवैया को लेकर आक्रोश जताया।

इस बीच हालात बेकाबू होते एसीपी बोरानाडा सिमरथाराम आदि वहां पहुंचे और समझाइश कर मामला शांत करवाया। क्षेत्र में ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस के आलाधिकारी डेरा डाले जाने के साथ आरएसी तैनात रखी गई है। पुलिस बल लगाया हुआ है।  

सड़क पर बिखर गया टिफिन

सुबह मजदूरी के लिए निकले चेतनराम और मूलाराम के घरवालों ने टिफिन में खाना डालकर रवाना किया था, लेकिन दुर्घटना में खाना भी सड़क पर बिखरा नजर आया गया। टिफिन की खंड सड़क पर इधर उधर देखे गए। दोपहर में पुलिस ने चेतनराम के शव का मथुरादास माथुर अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाया और फिर परिजनों को सौंपा। डंपर चालक के खिलाफ लूणी थाने में फिलहाल मामला दर्ज किया गया है। इसमें और भी प्रकरण दर्ज किए जा सकते हैंं।

Leave a comment