रेलवे के विकास को लेकर सांसदों ने की चर्चा

जागरूक टाइम्स 355 Sep 8, 2018

- उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल में तृतीय मंडलीय समिति की बैठक आयोजित

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर शनिवार को तृतीय मंडलीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में जोधपुर मंडल के क्षेत्राधिकार के सांसदों के साथ बैठक कर रेल उपभोक्ताओं को उच्च स्तरीय सेवाएं व सुविधाएं प्रदान करने तथा रेलवे के विकास संबंधी विषयों पर चर्चा की गई।

बैठक में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक टीपी सिंह ने सांसदों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि जन प्रयासों से उत्तर पश्चिम रेलवे ने हाल में जारी स्वच्छता सर्वें की रिपोर्ट में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जोधपुर तथा जयपुर स्टेशनों को प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है जो स्वच्छता के लिये अन्य सभी स्टेशनों के लिये अनुकरणीय उदाहरण है। उन्होनें सभी के सहयोग से इन प्रयासों को आगे भी जारी रखने की बात कही। बैठक में सांसदों द्वारा नई ट्रेनों के संचालन, ठहराव, स्वीकृत आरयूबी तथा आरओबी की वर्तमान स्थिति, स्टेशनों का विकास, स्टेशनों व ट्रेनों में सफाई व्यवस्था की बाते प्रमुखता के साथ कही गई।

केन्द्रीय राज्य मंत्री और नागौर सांसद सीआर चौधरी ने कहा कि रेलवे ने विगत वर्षों में बहुत से कार्य किये है और रेलवे का फोकस आधारभूत ढांचे को मजबूत करने पर रहा है, जिसमें नई लाइनों, आमान परिवर्तन, दोहरीकरण तथा विद्युतीकरण के कार्य प्रमुखता के साथ किये जा रहे हैं। उन्होंने जयपुर-जोधपुर रेलखण्ड के दोहरीकरण, मेडता-पुष्कर नई लाइन के कार्य को प्राथमिकता के साथ पूरा करने तथा जयपुर-जोधपुर रेलखण्ड के विद्युतीकरण की बात की। केंद्रीय कानून व न्याय एवं कापोर्रेट कार्य राज्य मंत्री व पाली सांसद पीपी चौधरी ने गाडिय़ों के ठहराव, दक्षिण भारत के लिए नई ट्रेने तथा फेरों में बढ़ोतरी, बिलाड़ा-बर नई रेल लाइन, मारवाड़, फालना, जवाई बांध, सोजत रोड, पीपाड रोड तथा ओसिया स्टेशनों को अपग्रेड करना, आबूरोड-मेहसाना-आबूरोड डेमू रेल को मारवाड़ तक विस्तारित तथा स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के कार्य करने की बात कही। 

जालोर सांसद देवजी एम पटेल ने समदडी-भीलडी रेलखण्ड पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने, बाड़मेर-यशवंतपुर एक्सप्रेस को प्रतिदिन करने, जालोर, सिरोही के निवासियों के लिये दक्षिण भारत के लिये नई ट्रेने, गाडियों के ठहराव, जालोर, भीनमाल, रानीवाड़ा स्टेशनों पर शौचालय, पेयजल, पार्किंग, वेटिंग रूम, रैम्प आदि सुविधाओं की बात कही। बाड़मेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने जोधपुर-दिल्ली के लिए शताब्दी एक्सप्रेस चलाने, जैसलमेर व बाडमेर के लिए ट्रेने बढ़ाने, गुवाहाटी-बाडमेर एक्सप्रेस का उत्तरलाई में ठहराव तथा मालाणी एक्सप्रेस के लिये नया रैक उपलब्ध करवाने का सुझाव दिया। राजसमंद सांसद हरिओम सिंह राठौड़ ने बीकानेर-दादर व कोटा-श्रीगंगानगर का मेड़ता रोड स्टेशन पर ठहराव, भगत की कोठी-ताम्बरम हमसफर का मेड़ता रोड व डेगाना स्टेशन पर ठहराव, जोधपुर-दिल्ली का हरिद्वार तक विस्तार व गोटन स्टेशन पर ठहराव, रेन स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विकास, डेगाना स्टेशन पर शौचालयों का निर्माण तथा मेड़ता रोड से मेडता सिटी के मध्य डेमू सेवा प्रारम्भ करने की बात रखी। बैठक में मंडल रेल प्रबंधक जोधपुर गौतम अरोडा, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी-निर्माण ललित कपूर, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक सुश्री अर्चना जोशी, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक जीपी मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a comment