अगले सप्ताह बैंकों में रहेगी लंबी छुट्टियां, लेनदेन में हो सकती है परेशानी

जागरूक टाइम्स 1062 Aug 29, 2018

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

अगर आपका बैंक का कोई काम बाकी है तो इसे जल्द ही पूरा करवा लीजिये, क्योंकि अगले महीने बैंकों में लम्बी छुट्टी होने वाली है। सितंबर की शुरुआत में जन्माष्टमी और रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे। वहीं आरबीआई के कर्मचारी 4 व 5 सितंबर को हड़ताल पर रहेंगे। इससे पैसे की किल्लत भी हो सकती है। वहीं बैंकों में लेन-देन में आपको मुश्किल हो सकती है।

यह भी पढ़े : दुर्ग सिंह मामले की गंभीरता से होगी जांच : गल्होत्रा

दरअसल, अगले महीने की पहली तारीख को शनिवार पड़ रहा है। इस दिन सभी बैंक चालू रहेंगे, लेकिन उसके बाद आने वाले दो दिन बैंक बंद रहेंगे क्योंकि 2 तारीख को रविवार और 3 को जन्माष्टमी है, जिससे बैंकों में छुट्टी रहेगी। ऐसे में इन दो दिनों के भीतर बैंक में कोई काम नहीं होगा। इसके बाद 4 और 5 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। उनकी ये हड़ताल पेंशन से जुड़ी अपनी मांगों को मनवाने के लिए है। कर्मचारियों की मांग में अंशदान आधारित भविष्य निधि के दायरे में आने वालों के लिए पेंशन का अद्यतना करना तथा 2012 के बाद नियुक्त कर्मचारियों के लिये सीपीएफ/अतिरिक्त भविष्य निधि का लाभ देना शामिल है। इसमें आरबीआई के ऑफिसर और अन्य कर्मचारी भी शामिल है।

यह भी पढ़े :पति को पकड़ने पर शराबी महिला ने कांस्टेबल का गिरेबान पकड़ा

एटीएम खुले रहेंगे 

एटीएम में कैश आसानी से मिल जाएगा। इसमें दिक्कत आने की आशंका कम है। एटीएम इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञ बताते हैं कि जब भी कभी बैंक हॉली डे आते हैं, तो एटीएम इंडस्ट्री से जुड़े लोग पहले ही एटीएम मशीन में जरूरी कैश डाल देते है ताकि किसी भी तरह की दिक्कत न आए। पैसे की किल्लत के बारे में बताते हुए बैंक सूत्रों ने बताया कि इस दौरान कस्टमर्स को पैसों की कोई दिक्कत नहीं होगी। सभी एटीएम में पैसों की पूरी व्यवस्था कर दी गई है। कस्टमर्स कभी भी किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

ताज़ा खबरों के लिए हमें फॉलो करे फेसबुक | इंस्टाग्राम  | ट्विटर 

Leave a comment