माचिया पार्क में आए नए मेहमान

जागरूक टाइम्स 166 Jun 28, 2018

- शेरनी ने दो शावकों को दिया जन्म

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

माचिया बॉयोलॉजिकल पार्क में गुरुवार को मादा बब्बर शेर ने दो शावक को जन्म दिया। वन विभाग द्वारा मां व दोनों शावक अलग रख चैबीस घंटे तक बराबर नजर रखी जा रही है। 

गुजरात के जूनागढ़ अभ्यारण्य से जोधपुर लाने के बाद करीब ढाई साल में शेरनी की माचिया पार्क में चौथी बार डिलेवरी हुई है। पिछले कुछ दिनों से गर्भवती चल रही मादा शेरनी ने गुरुवार को दोपहर में पौने 12 से साढ़े 12 बजे के दौरान 2 शावको को जन्म दिया। सीसीटीवी कैमरे से शावकों के जन्म होने की भनक लगते ही पशु चिकित्सक डॉ. श्रवणसिंह राठौड़ ने उपवन संरक्षक वन्यजीव, मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव सहित अन्य आला अधिकारियों व कर्मचारियों को खुशखबरी दी।
मादा शेरनी के केज के पास वाले पिंजरे में विचरण करने वाले नर बब्बर शेर को अन्य जगह शिफ्ट किया गया। शेरनी व शावकों के केज के इर्द-गिर्द शांति का माहौल रखा गया।

करीब सात वर्षीय मादा शेरनी अपने शावकों के पास मुहं ले जाकर बार-बार दुलार करती रही। इस दौरान नए मेहमान भी बार-बार पैदल चलने का प्रयास करते नजर आए। शाम तक मां व बच्चों के बीच अच्छा आत्मीयता वाला व्यवहार देखने को मिला। शावक एक के बाद एक आराम से मां का दूध पीने लगे।

उधर, डॉक्टर श्रवणसिंह राठौड़ का कहना है कि फिलहाल शेरनी बच्चों से अच्छा व्यवहार रखते हुए आराम से दूध पिला रही है। मां व बच्चे शांत वातावरण में रात तक अठखेलियां करते रहे। फिलहाल, शेरनी व शावकों को दर्शको से दूर रखा जाएगा। गौरतलब है कि वर्ष 2016 में नर व मादा बब्बर शेर को यहां लाने के बाद पहले कैलाश, रियाज, लक्ष्मी के बाद इन दो मेहमानों का जन्म हुआ है।

Leave a comment