जैसलमेर में प्लेटफार्म टिकट खरीदते ही मिल जाता है लपकागिरी का लाइसेंस

जागरूक टाइम्स 1524 Oct 21, 2019

जैसलमेर : स्वर्णनगरी भ्रमण पर आने वाले सैलानियों को फांसने के लिए लपकागिरी का नया तरीका इजाद कर लिया गया है। अब लपकागिरी के सदस्य पर्यटक सुरक्षा अधिनियम व रेल कानून से बचने के लिए अब टिकट खरीदकर सैलानियों को फांस रहे है। जानकारों की माने तो जैसलमेर रेलवे स्टेषन पर अमूमन हर दिन लपका गिरोह के सदस्य टेªन में यात्री बनकर सैलानियों से घुलने-मिलने का प्रयास करते है। बात नहीं बनने पर वे छीना-झपटी पर उतारू हो जाते है। जिम्मेदारों की लापरवाहीं से यह सिलसिला बदस्तूर जारी है।

जानकारों की माने तो प्लेटफाॅर्म का टिकिट लेकर फर्जी होटल्स एजेंट्स बनकर कई लोग सैलानियों के साथ ठगी कर रहे है। उनके अनुसार प्लेटफाॅर्म का टिकट लेकर यह लोग दिन भर रेलवे स्टेषन पर बैठे रहते है और यहां आने वाले बाहरी लोगों को फांसकर उनके साथ ठगी करते है। रेलवे के टिकट परीक्षक भानुप्रताप बताते है कि करीब दो दर्जन ऐसे लोग है जो सुबह की पहली टेªन से अंतिम टेªन के जाने तक स्टेषन पर मंडराते रहते है, लेकिन सभी के पास प्लेटफार्म का टिकट रहता है। अब इस संबंध में उच्चाधिकारियों व सुरक्षा एजेंसियों को सूचना दी गई है। जल्द ही ऐसे टेªन से जैसलमेर पहुंचने पर पहले ही फर्जी एजेंट्स सैलानियों को झांसे में ले लेते है और कई बार ये देसी-विदेषी मेहमान ठगी का भी षिकार हो जाते है। कई बार देसी-पर्यटकों को सम में पहुंचाकर व बडी रकम लेकर छोड दिया जाता है। ऐसे में ठगी का षिकार सैलानियों को समझ में नहीं आता कि वे क्या करें और कहां जाए।

टिकट के साथ टेªनों में सफर कर सैलानियों के साथ ठगी करने या उनसे बडी राषि वसूलने के लिए गिरोह सक्रिय है। पहले लपका गिरोह के सदस्य बिना टिकट सफर करते थे और पकडे जाने पर बडा जुर्माना चुकाने के साथ हवालात की हवा भी खानी पडती थी। इन दिनों ये लोग साधारण सवारी गाडी का टिकट लेकर जैसलमेर से भादरिया लाठी, पोकरण व रामदेवरा पहुंच जाते है और वहां से जैसलमेर आने वाली टेªन में सफर कर सैलानियों को झांसे में ले रहे है।

संवाददाता पडताल में यह बात सामने आई है कि इस गिरोह के सदस्य साधारण सवारी गाडी का टिकट लेकर एसी (वातानुकूलित) कोच व स्लीपर कोच में सफर करते है, लेकिन इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। जैसलमेर की ओर आने वाली दूरस्थ सभी टेªनों से लपका गिरोह से जुडे लोग सैलानियों को फांस लेते है और उनके साथ ठगी करते है। फोटो कैप्षन-ः जैसलमेर रेलवे स्टेषन पर अमूमन हर दिन लपका गिरोह के सदस्य टेªन में यात्री बनकर सैलानियों से घुलने-मिलने का प्रयास करते है।


Leave a comment