जोधपुर में भयंकर पेयजल किल्लत

जागरूक टाइम्स 188 Aug 3, 2018

- पेयजल आपूर्ति के दोनों प्रमुख जलाशयों के लाइव स्टोरेज में सिर्फ चार दिन का पानी शेष

- पांच अगस्त से प्रभावित होगी पेयजल आपूर्ति

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

शहर में आने वाले दिनों में भयंकार पेयजल किल्लत होने वाली है। पेयजल आपूर्ति के दोनों प्रमुख जलाशयों के लाइव स्टोरेज में सिर्फ चार दिन का पानी शेष है, जबकि इनकी कुल क्षमता 20 दिन का पानी संचय करने की है।

शहर को प्रतिदिन पेयजल के लिए करीब 15 एमसीएफटी पानी की आपूर्ति की जाती है। वर्तमान में लिफ्ट केनाल से दैनिक खपत से भी कम पानी मिल रहा है। ऐसे में दैनिक आपूर्ति के लिए दोनों जलाशयों का सहारा लेना पड़ रहा है। मानसून की बेरुखी से हालात यह है कि वर्तमान में इन दोनों जलाशयों के लाइव स्टोरेज में मात्र 55-60 एमसीएफटी पानी शेष है। इसी कारण 5 अगस्त रात की आठ बजे से कायलाना, रात 12 बजे से चौपासनी और 6 अगस्त सुबह 8 बजे से झालामंड फिल्टर हाउस में 24 घंटे का शटडाउन होगा। इसके चलते 6 अगस्त को होने वाली जलापूर्ति 7 को और 7 को होने वाली सप्लाई 8 अगस्त होगी।

यह भी पढ़े :  निम्बला गांव में फायरिंग के मुख्य आरोपी रघुवीरसिंह सहित चार जनों ने किया सरेंडर 

जलदाय विभाग के अनुसार पिछले कुछ समय में मदासर के बाद लिफ्ट केनाल से नई ग्रामीण पेयजल योजनाओं को जोड़ दिया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की खपत बढऩे के बाद शहर को प्रतिदिन 15 एमसीएफटी से भी कम पानी मिल रहा है। लिफ्ट केनाल से मिलने वाले पानी की मात्रा बढ़ नहीं सकती। इसके चलते आगामी दिनों में शहर की जलापूर्ति मानसून पर निर्भर है। दोनों जलाशयों के कैचमेंट में इस माह बारिश नहीं हुई तो फिर शट डाउन की नौबत आ सकती है।

जलाशयों की स्थिति एक नजर में

- कायलाना का वर्तमान गेज 48.2
- तख्तसागर का वर्तमान गेज 41.4
- दोनों जलाशयों में 178.21 एमसीएफटी पानी
- 120 एमसीएफटी पानी डेड स्टोरेज में
- 58 एमसीएफटी के करीब पानी जलापूर्ति के लिए उपलब्ध
- 4 दिन का पानी है दोनों जलाशयों में

Leave a comment