चार दिन में दूसरी बार जोधपुर बंद

जागरूक टाइम्स 225 Sep 10, 2018

- इस बार महंगाई के खिलाफ कांग्रेस ने किया बंद

- पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के विरोध में आमजन ने दिया सहयोग

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के विरोध में सोमवार को कांग्रेस के आह्वान पर भारत बंद के तहत जोधपुर में भी बंद रखा गया। बंद का जोधपुर में व्यापक असर देखा। आमजन ने इस बंद में सहयोग दिया। हालांकि कुछ स्थानों पर बंद को लेकर छुटपुट वारदातें भी हुई लेकिन कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं आई। बता दे कि पिछले चार दिन में यह दूसरी बार जोधपुर बंद हुआ है। इससे पहले गत छह सितंबर को एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में बंद किया गया था।

वीडियो देखे : पाली : अदालत में फिर जुडी रिश्तों की डोर

सोमवार को देशभर में पेट्रोल-डीजल व गैस के दामों में हो रही लगातार बढ़ोत्तरी के विरोध में कांग्रेस की तरफ से भारत बंद का आह्वान किया गया था। इस बंद का जोधपुर में व्यापक असर देखा गया। शांतिपूर्ण माहौल में शहर के अधिकांश क्षेत्रों में प्रतिष्ठान रोजाना की तरह खुले लेकिन बाद में कांगेस कार्यकर्ताओं की टोलियों ने इन दुकानों को बंद करवा दिया। सर्तकता व समर्थन के चलते मुख्य बाजार में से रौनक नदारद दिखी। हालांकि दुकानें बंद कराने पहुंचे कांग्रेस नेताओं और वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को आम जनता ने सवाल जवाब भी पूछे और अपने स्तर पर ही चुनाव के वक्त इस महंगाई के मुद्दे को लेकर राजनैतिक पार्टियों को सबक सिखाने की नसीहत भी दी। 

यह भी पढ़े : ठंडी हवाओं ने बादलों को बरसने से रोका 

बंद के दौरान हॉस्टिपल, मेडिकल शॉप, पैथलेब एवं शिक्षण संस्थानों और बाबा रामदेव के भंडारे व मंदिर के नीचे के क्षेत्र को बंद से मुक्त रखा गया था। कांग्रेसियों ने बंद को व्यापारिक, औद्योगिक संगठनों और आम जनता का समर्थन बताया लेकिन बंद के दौरान अधिकांश बाजारों में सुबह दस बजे के बाद बाजार खुलते और बंद होते नजर आए। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश छोटे बड़े गांवों और कस्बों में बंद के दौरान अधिकांश बाजार खुले नजर आए। 

बाहरी क्षेत्रों में आंशिक असर

बंद का व्यापक असर शहर के भीतरी बाजारों में देखा गया। नई सड़क, त्रिपोलिया, सोजती गेट, जालोरी गेट, सरदारपुरा बी और सी रोड, गोल बिल्डिंग, चौपासनी रोड, पावटा, रातानाडा, जलजोग चौराहा आदि स्थानों पर बाजार बंद रहे। वहीं भदवासिया, मंडोर, कुड़ी भगतासनी, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, बासनी, सूरसागर आदि स्थानों पर बाजार खुले रहे।

वीडियो देखे : बाड़मेर टायर फटने से अनियंत्रित हुई कार पेड़ से टकराई, 9 लोग घायल

पुलिस छात्रसंघ चुनाव में व्यस्त

सोमवार को ही विश्वविद्यालय और कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव थे। ज्यादातर पुलिस बल इस चुनाव में लगा हुआ था इस कारण शहर की सड़कों, बाजारों और चौराहों पर नाममात्र का पुलिस बल दिखाई दिया। हालांकि पुलिस चुनाव के साथ बंद को लेकर चाक-चौबंद दिखाई दी। कई स्थानों पर पुलिस ने जबरदस्ती दुकानें बंद करवा रहे कार्यकर्ताओं को भी रोका।

वीडियो देखे : जालोर : सड़क हादसे में बाइक सवार की मौत

कांग्रेस ने किया सफल का दावा

कांग्रेस ने बंद की सफलता का दावा किया है। संभागीय प्रवक्ता डॉ अजय त्रिवेदी ने बताया कि बंद को सफल बनाने के लिए सरदारपुरा विधानसभा में राजेन्द्र सोलंकी, सूरसागर के जगदीश सांखला और शहर विधानसभा में अनिल टाटियां को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वार्ड और ब्लॉक स्तर पर बंद को सफल बनाने के लिए सुबह से ही कार्यकर्ता और नेताओं ने बाजारों में घूमना शुरू कर दिया। जालोरी गेट पर कांग्रेस के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और आमजन को बंद का समर्थन करने पर धन्यवादा ज्ञापित किया। 

कई स्थानों पर दुकानदार हुए सामने

बंद के दौरान कई स्थानों पर दुकानदारों ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा जबरदस्ती बंद करवाने पर विरोध भी जताया। एमजीएच रोड स्थित रायबहादुर बाजार में दुकानदारों ने इस बंद का विरोध करते हुए दुकानें खुली रखी और हर-हर मोदी के नारे लगाए। वहीं कुछ अन्य स्थानों पर भी बंद का विरोध जताया गया।

ताज़ा खबरों के लिए हमें फॉलो करे व्हाट्स ऐप | फेसबुक 

Leave a comment