जोधपुर राजघराने की कलात्मक वस्तुओं की प्रदर्शनी अमेरिका में

जागरूक टाइम्स 398 Oct 29, 2018

- छह माह तक चलेगी प्रदर्शनी, पूर्व नरेश गजसिंह ने किया उद्घाटन

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

जोधपुर के राठौड़ राजवंश के राजशाही खजाने के चार सौ वर्षों के इतिहास संजोये राजशाही कलात्मक व बेशकीमती एवं नायाब वस्तुओं की प्रदर्शनी अमेरिका के सिएटल शहर के सिएटल ऑर्ट म्यूजियम में आयोजित की गई है। यह प्रदर्शनी तीन माह तक यहां रहेगी। प्रदर्शनी का पूर्व नरेश गजसिंह ने उद्घाटन किया।

मेहरानगढ़ म्युजियम ट्रस्ट के निदेशक करणीसिंह जसोल ने बताया कि जोधपुर के राठौड़ राजवंश की 400 वर्षों की बहुमूल्य वस्तुओं को पहली बार भारत से बाहर अमेरिका ले जाया गया है। इसके उद्घाटन के अवसर पर महाराजा गजसिंह जी, बाईजीलाल शिवरंजनी राजे, करणीसिंह जसोल व पुष्पेन्द्रसिंह भाटी उपस्थित थे। यह प्रदर्शनी पूर्व में ह्यूस्टन से लगी थी व तीन माह बाद टोरेंटो शहर में लगेगी फिर पुन: भारत आयेगी।

इन वस्तुओं का प्रदर्शन

प्रदर्शनी में मेहरानगढ़ म्युजियम व जोधपुर राजपरिवार की निजी वस्तुओं का शानदार प्रदर्शन किया गया हैं प्रदर्शनी में लगभग 250 बेजोड़ वस्तुएं जिनमें विशेष रूप से 17वीं शताब्दी का लाल डेरा राजशाही टेंट, महाडोला पालकी, 1944 का एल-5 प्रहरी वायुयान, नक्काशीदार गहने, हाथियों के हौदे, उम्मेद भवन पैलेस का सुन्दर कलात्मक मॉडल, शाही दरबार की उपयोगी बहुमूल्य कलात्मक वस्तुऐं, मेहरानगढ़ दुर्ग का चांदी का मॉडल, रॉल्स रायस कार, हथियार, ढाले, तलवारें, 18-19वी शताब्दी की पेटिंग्स, कॉस्ट्यूम्स, उत्सवों के आभूषण, बहुमूल्य पर्दे, फर्नीचर, कालीन, दो तोपों सहित अनेक बेशकीमती वस्तुऐं प्रदर्शित हैं।

Leave a comment