गणेश चतुर्थी कल, शहर में स्थापित होगी सैकड़ों प्रतिमाएं

जागरूक टाइम्स 159 Sep 12, 2018

- गणेश मंदिरों में होंगे विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान, तैयारियों को दिया अंतिम रूप

जोधपुर@ जागरूक टाइम्स

गणेश चतुर्थी पर्व गुरुवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। गणेश चतुर्थी महोत्सव के लिए शहर में शिवसेना सहित कई अन्य संस्था-संगठनों ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। इस दिन शहर के गणेश मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना और अभिषेक के साथ प्रसादी का आयोजन किया जाएगा। गणेश मंदिरों में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान होंगे। इसके साथ ही गणेश महोत्सव के दौरान अस्थायी प्रतिमाओं की स्थापना भी की जाएगी। 

गणेश चतुर्थी से दस दिवसीय आयोजित किए जाने वाले गणेश महोत्सव की शुरुआत गुरुवार को होगी। गणेश चतुर्थी पर्व मनाने के लिए शहर में कई स्थानों पर तैयारियां की गई है। यह पर्व गुरुवार को मनाया जाएगा। इस बार विभिन्न संगठनों ने मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं को स्थापित करने का संकल्प लिया है। प्लास्टर ऑफ पेरिस और केमिकलयुक्त रंगों का इस बार इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। शिवसेना की आेर से मुख्य प्रतिमा जालोरी गेट सर्किल के पास स्थापित होगी। अनंत चतुर्दशी के दिन इन प्रतिमाओं का विधिवत रूप से विसर्जन किया जाएगा।

गणेश मंदिर में होगा विशेष शृंगार

गणेश चतुर्थी पर्व पर शहर के सभी गणेश मंदिरों में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन होगा। एेतिहासिक रातानाडा गणेश मंदिर में गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। मंदिर में भगवान गणेश और रिद्धि-सिद्धि का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। मंदिर परिसर में आकर्षक रोशनी की जाएगी। गुरुवार को सुबह मंदिर में महाआरती होगी। संतों के सान्निध्य में मंदिर परिसर में ध्वजारोहण होगा। यहां दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। मंदिर परिसर में भक्तों को दिनभर प्रसादी का वितरण किया जाएगा।

Leave a comment