पटाखों व आतिशबाजी से 40 से ज्यादा स्थानों पर लगी आग

जागरूक टाइम्स 404 Nov 10, 2018

- लगातार एक स्थान से दूसरे स्थान पर दौड़ती रही दमकल वाहनें

- जनहानि नहीं, लाखों रुपए का नुकसान

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

दीपावली और रामा-श्यामा की रात को की गई आतिशबाजी और पटाखों के कारण शहर व उसके आसपास के इलाकों में करीब चालीस से ज्यादा स्थानों पर आगजनी की घटनाएं हुई। इन घटनाओं में लाखों रुपए का नुकसान हुआ लेकिन किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। आग बुझाने के लिए दमकल वाहनें एक स्थान से दूसरे स्थान पर लगातार दौड़ती रही। बासनी, नागौरी गेट, शास्त्रीनगर एवं मंडोर अग्निशम केंद्रों सहित रिको की दमकलों ने इन आग पर काबू पाया।

फायर ब्रिगेड से मिली जानकारी के अनुसार शहर में दीपावली की रात से लेकर अब तक करीब चालीस से ज्यादा स्थानों पर आग लगने की घटनाएं हुई। दीपावली की रात नागौरी गेट स्थित अग्निशमन केन्द्र पर दो दर्जन से अधिक जगह आग की सूचना मिली। लगभग सभी आगजनी खाली जगह पर कचरों में लगी थी जिन पर दमकलों ने समय रहते काबू पा लिया गया। वहीं शास्त्रीनगर स्थित अग्निशमन केंद्र पर मिली आगजनी की सूचना पर दमकलें मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया।

यहां पर लगी भीषण आग

सरदारपुरा थाने के सामने स्थित कपड़ों के तीन मंजिला शोरूम में रात दस बजे आग लग गई। शोरूम के भूतल वाले हिस्से में गैलरी में पड़े गत्तों में आग लगी थी। इससे शोरूम का कांच फूट गया था। शास्त्रीनगर से एक दमकल मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया था। तब किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई थी। देर रात बागर चौक में नागौरियों का बास में मकान में भी आग लग गई जिस पर दमकलों ने समय रहते काबू पा लिया था। जोधपुर के मसूरिया के बलदेवनगर में गली 9 के सामने स्थित मकान के बाहर सिरकियों के छपरे में लगी आग से नीचे खड़ी कार चपेट में आकर पूरी तरह खाक हो गई थी। इससे पूर्व गुरुवार सुबह कुड़ी सेक्टर 8 में एक सैनेट्री की दुकान में भीषण आग लगने से दो लाख से ज्यादा का नुकसान हो गया। वहीं रात में तिंवरी स्थित एक पटाखें की दुकान में आग से लाखों का नुकसान हुआ। भीतरी शहर के कुम्हारियों का कुआं में एक खंडहरनुमा मकान में आग लगी। बताया गया कि यहां काफी समय से कचरा पड़ा था। गुरुवार की सुबह शास्त्रीनगर से पहुंची दमकल की गाड़ी ने इस आग पर काबू पाया। आखलिया क्षेत्र में पटाखों की दुकान में आग लग गई। यह दुकान टिन शेड में लगी हुई थी। आग से लपटें उठती हुई दिखाई दीं और दूर दूर तक धुआं नजर आया। आजाद हिन्द कॉलेज सरदारपुरा के क्षेत्र में इलेक्ट्रोनिक्स दुकान में सरदारपुरा थाने के सामने रेडिमेड शो रूम की बालकानी में, शाीनगर ए सेक्टर में बिल्डिंग में, मसूरिया पहाड़ी बालाजी का मंदिर गोशाला में, पीएफ आफिस के पास मकान में लगी आग पर फायरमैनों ने आग पर काबू पाया।

यहां पर भी लगी आग

सांगरिया फांटा विश्वकर्मा शिल्पग्राम सांगरिया फांटा क्षेत्र में एक फैक्ट्री में भी आग लगी जबकि बलदेव नगर मसूरिया क्षेत्र में मारूति डिजायर, वैन और जीप में भी आग लगने के साथ जयजलदेव स्टोर जलजोग चौराहा पर स्थित दुकान में आग लगी। आईआईटी सर्कल के पास खाली पड़े जमीन पर कचरे के ढेर में और 17 ई सेक्टर में एक खाली प्लाट में, 18 सेक्टर में नागौरिया बास में आग लगी। आठ नवंबर को दल्ले खां की चक्की चौराहा पर किराणा की दुकान में, शोभावतों की ढाणी में दुकान में गैस सिलेण्डर फटने से आग लग गई। चिल्ड्रन पार्क सरदारपुरा क्षेत्र में ऑफिस में और भीतरी शहर में स्थित इश्किया गंजानंद मंदिर के पास आग लग गई जिसको मौके पर पहुंची फायरबिग्रेड ने आग पर काबू पाया। आगजनी की इस घटना में फर्नीचर और सामान जलने के समाचार है। वहीं डालडा बिल्डिंग के पास 5 वीं रोड पर पेड में, सफी पेट्रोल पंप के पास खाली प्लॉट में पड़े कचरे में, कुम्हारिया कुआ क्षेत्र में, कायलाना चौराहे के पास, उम्मेद भवन के पीछे रातानाडा, राजीव गांधी कॉलोनी, किले की ढाल गोलनाडी सिवांची गेट, और उम्मेद हेरिटेज के पास झाडिय़ों और कचरे के ढेर में आग लगने की सूचना मिलने पर दमकल वाहनों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

बाइक बनी आग का गोला

गुरुवार को देर शाम पांचवीं रोड चौराहे पर चलती मोटर साइकिल में आग लग गई। संभवत: शॉर्ट सर्किट से लगी आग के चलते चालक ने मोटर साइकिल रोककर खुद की जान बचाई। वह कुछ समझ पाता उससे पहले मोटर साइकिल आग का गोला बन चुकी थी। बाद में आसपास तैनात पुलिस के जवानों ने पानी डालकर आग पर काबू पाया लेकिन तब तक मोटर साइकिल खाक हो चुकी थी। गाड़ी के जलने का वीडियो वायरल होना शहर के लिए चर्चा का विषय बना रहा। बताया गया कि आग इतनी भीषण थी कि वह कुछ ही पल में आग के गोले में बदल गई।

Leave a comment