विवाहिता की संदिग्ध मौत के एक माह पुराने मामले में दहेज हत्या का प्रकरण दर्ज

जागरूक टाइम्स 252 Jul 22, 2018

- विवाहिता की संदिग्ध मौत का मामला

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

झंवर पुलिस थाना में विवाहिता की मौत के मामले में उसके भाई की रिपोर्ट पर दहेज हत्या का एक मामला दर्ज हुआ है। करीब एक माह पहले उसकी बहन का शव संदिग्ध हालत में पानी के टांके में मिला था। उसने अपने बहनोई व उसके माता-पिता पर बहन को मारकर शव टांके में डालने का आरोप लगाया है। 

पुलिस ने बताया कि बालेसर थानान्तर्गत विष्णु नगर, दुगर निवासी छोगाराम विश्नोई की पुत्री कौशल्या की शादी बचपन में ही लूणावास खारा निवासी सुनिल कुमार पुत्र ओपाराम डूडी के साथ हो गई थी। कौशल्या का मुकलावा नवंबर 2015 में किया गया था। गत बीस जून को कौशल्या के ससुराल में दोतन भोज (बच्चियों को भोजन कराने) का कार्यक्रम चल रहा था। शाम करीब 5 से 6 बजे के बीच कौशल्या संदिग्ध परिस्थितियों में घर में बने पानी के टांके में पड़ी मिली। उसे बाहर निकालकर ससुराल वाले एमडीएम अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतका के एक लड़का भी है। पुलिस ने अगले दिन शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया था। 

अब कौशल्या के भाई फरसाराम ने आरोप लगाया है कि उसकी बहन को कम दहेज लाने के चलते ससुर ओपाराम, पति सुनिल, सास बेबी व अन्य ससुराल वाले शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताडि़त करते थे। इसी के चलते उसकी बहन की हत्या कर शव को पानी के टांके में फेंका है। उसने बताया कि घटना से एक सप्ताह पहले से उसकी बहन कौशल्या व उसका भांजा उसके पिता के साथ ही रह रहे थे। घटना वाले दिन बीस जून को कौशल्या का काका ससुर व बुआ सास उसे ससुराल में होने वाले दोतन भोज के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए लेने आए थे और अपने साथ ले गए थे। शाम को उसकी बहन की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई और देर रात इस घटना की जानकारी उसे व उसके परिवार वालों को दी गई थी। पुलिस ने दहेज हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामले की जांच बोरानाडा एसीपी सिमरथाराम कर रहे हैं।

Leave a comment