दिव्यांगों की छात्रवृति की मांग को लेकर किया प्रदर्शन, ज्ञापन सौंपा

जागरूक टाइम्स 139 Aug 29, 2018

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

सामान्य श्रेणी दिव्यांगों की बकाया छात्रवृत्ति दिलवाने की मांग को लेकर मारवाड़ राजपूत सभा की ओर से प्रदर्शन कर जिला प्रशासन को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन सौंपा गया। मारवाड़ राजपूत सभा के अध्यक्ष हनुमानसिंह खांगटा ने बताया कि दिव्यांग छात्रों को पिछले दो सत्र 2016-17 एवं 2017-18 में बीएड कोर्स की छात्रवृति नहीं मिलने पर आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। दो सालों से सामान्य श्रेणी के दिव्यांगों को छात्रवृति नहीं मिल रही है। सन् 2016-17 में समाज कल्याण विभाग के निर्देशानुसार दिव्यांगों से छात्रवृति के लिए ऑफ लाइन आवेदन लिए गए, लेकिन किसी भी छात्र को छात्रवृति की राशि नहीं मिली।

यह भी पढ़े : दुर्ग सिंह मामले की गंभीरता से होगी जांच : गल्होत्रा  

छात्रवृति नहीं मिलने के कारण समाज कल्याण विभाग कार्यालय में पता किया तो ज्ञात हुआ कि सामान्य वर्ग के लिए बजट ही नहीं आया है। इसके बाद वर्ष 2017-18 में सामान्य श्रेणी के दिव्यांगों से समाज कल्याण विभाग ने ऑफ लाइन फार्म लेने से ही मना कर दिया तथा एनएसपी पर ऑनलाइन फार्म भरने के निर्देश दिए गए। चूंकि बीएड प्रथम वर्ष का परीक्षा परिणाम जारी नहीं होने के कारण एनएसपी पोर्टल पर आवेदन नहीं किया जा सका एवं जब तक परीक्षा परिणाम जारी हुआ तब तक छात्रवृति आवेदन की अंतिम तिथि निकल चुकी थी। 

यह भी पढ़े : गौरव यात्रा रथ पर पथराव के पांच और आरोपी गिरफ्तार

ज्ञापन में बताया कि सामान्य श्रेणी के बीएड कर रहे दिव्यांगों को पिछले दो सत्र की छात्रवृति राशि 54 हजार रुपए प्रति छात्र नहीं मिलने पर उन्हें आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ज्ञापन देते समय अमरसिंह, दशरथसिंह ,अविनाश चारण, हुकमाराम जाट, शिवपाल पुरी, प्रकाश मेघवाल, भीखाराम पूनिया, बाबूदान चारण, प्रेमाराम देवासी, ओपाराम पटेल, भाकरराम तेजाराम आदि दिव्यांग विद्यार्थी उपस्थित थे।

ताज़ा खबरों के लिए हमें फॉलो करे फेसबुक | इंस्टाग्राम  | ट्विटर 

Leave a comment