आसमां में छाए बदरा, बारिश का इंतजार

जागरूक टाइम्स 131 Jun 23, 2018

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

मारवाड़ में आसमां पर बादल छाने से उमस ने जोर पकड़ लिया है। उसम के कारण लोग दिनभर पसीने से तरबतर नजर आए। दोपहर में जहां घर-दफ्तरों में लोग कूलर व एयर कंडिशनर की मदद से गर्मी से राहत पाते नजर आए हैं। वहीं शहर में पेड़ की छांव तले सुकून पाने को जतन करते नजर आए। आलम यह है कि उमस से बेहाल लोगों को अब बारिश का इंतजार है। 

मानसून पूर्व की बारिश की आस लगाए बैठे शहर के लोगों की उम्मीद शुक्रवार को जगी थी, लेकिन वह भी धूमिल हो गई। ग्रामीणांचल में आंधी के साथ छींटे गिरे। शहर में तेज हवा का रुख रहा, लेकिन बारिश नहीं हो पाई। शनिवार को सुबह से ही आसमां में बादल छाए रहे। लिहाजा, उमस व गर्मी ने दिनभर लोगों को बेहाल रखा। बारिश के इंजतार में लोग आसमां की ओर टकटकी लगाए बैठे हैं। 

नहीं हुई प्री मानसून की बारिश

जून का महीना बीतने जा रहा है, लेकिन एक बार भी प्री मानसून की बारिश नहीं हुई। ऐसा पहली बार हुआ है। जोधपुर में मानसून की बारिश जुलाई के पहले सप्ताह में होती आई है। इस बीच बादल जरूर छाए और बारिश की आस बंधा कर चले गए। एक बार बूंदाबांदी जरूर हुई। इस बीच मौसम विभाग ने पश्चिम राजस्थान में 24 से 26 जून तक मानसून से पूर्व के बरसात की संभावना जताई है।

जोधपुर शहर पर कल रात जो गहरे बादल छाए थे, वह हवाओं के कारण छितरा गए। बंगाल और अरब की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र और बादलों के नए सिस्टम से बारिश की संभावना के दावे के बीच मानसून अब भी शहर से रूठा हुआ है।

Leave a comment