आरएएस प्री परीक्षा : अभ्यर्थियों को पहनकर आनी होगी हवाई चप्पल या स्लीपर

जागरूक टाइम्स 174 Aug 4, 2018

- कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के साथ कल होगी आरएएस की प्री परीक्षा

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

आरपीएससी की ओर से पांच अगस्त को जिला मुख्यालय पर आरएएस की प्री परीक्षा कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच सुबह दस से दोपहर एक बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, रिस्ट वॉच या मोबाइल साथ नहीं ले जा सकेंगे। पुरुष अभ्यर्थी आधी आस्तीन के शर्ट, टी-शर्ट, कुर्ता, पेंट या पाजामा एवं हवाई चप्पल या स्लीपर पहनकर आएंगे। महिला अभ्यर्थी सलवार सूट या साड़ी, आधी आस्तीन का कुर्ता या ब्लाउज, हवाई चप्पल या स्लीपर पहनकर एवं बालों में साधारण रबड़ बैंड लगाकर आएंगी।


जिला कलेक्टर डॉ. रविकुमार सुरपुर ने बताया कि परीक्षार्थी लाख या कांच की पतली चूडिय़ों के अलावा कोई जेवरात पहनकर नहीं आएगी। साथ ही किसी प्रकार की घड़ी, मौजे, धूप का चश्मा, बेल्ट, हैंड बैग, हेयर पिन, गंडा-ताबीज, कैप-हैट, स्कॉर्फ, शॉल, मफ लार आदि पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। परीक्षार्थियों को फोटो पहचान पत्र के आधार पर ही प्रवेश मिलेगा। ई-प्रवेश पत्र के साथ मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कोई एक फोटो पहचान पत्र आवश्यक तौर पर प्रस्तुत करना होगा। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को केवल ई-एडमिट कार्ड, निर्धारित 2.5 सेमी गुणा 2.5 सेमी आकार का नवीनतम रंगीन फोटो उपस्थिति पत्रक पर चिपकाकर, नीली स्याही का पारदर्शी बाल पेन एवं फोटो युक्त पहचान पत्र लेकर आना है। परीक्षार्थियों को परीक्षा के नियत समय से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर आवश्यक रूप से पहुंचना है। देरी से आने पर तलाशी आदि में समय लगने के कारण वे परीक्षा से वंचित रह सकते है। 

परीक्षा शुरू होने के दस मिनट बाद किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ई-एडमिट कार्ड साथ लाए बिना किसी परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है। परीक्षा समाप्त होने के बाद अभिजागर के ओएमआर शीट उत्तर पत्रक एकत्र करने के बाद ही परीक्षार्थियों को अपनी सीट छोडऩे की अनुमति रहेगी। परीक्षा के दौरान कोई भी अभ्यर्थी प्रश्न पत्र बुकलेट का कोई भी पृष्ठ या उसका हिस्सा अलग नहीं करेंगे। ऐसा करने पर आयोग द्वारा आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने के अलावा दंडात्मक कार्यवाही भी की जा सकेगी। परीक्षा संपन्न होने के बाद परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र बुकलेट और ओएमआर शीट उत्तर पत्रक की कार्बन प्रति साथ ले जाने की अनुमति रहेगी। परीक्षार्थी के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Leave a comment