जोधपुर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, दो करोड़ कीमत का डोडा-पोस्त पकड़ा

जागरूक टाइम्स 807 Jul 3, 2018

-2365 किलोग्राम डोडा-पोस्त पकड़ा, पुलिस ने ट्रक जब्त करने के साथ ही दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

जिले की ग्रामीण पुलिस ने अवैध मादक पदार्थ तस्करों के धरपकड़ अभियान के तहत 2365 किलोग्राम डोडा-पोस्त बरामद कर दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। यह डोडा-पोस्त एक ट्रक में प्याज के कट्टों के नीचे अवैध रूप से परिवहन किया जा रहा था। पुलिस ने ट्रक भी जब्त कर लिया है। पकड़े गए डोडा-पोस्त की कीमत करीब दो करोड़ रुपए आंकी गई है।

ग्रामीण पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर खेड़ापा थाना क्षेत्र में नाकाबंदी की गई। नाकाबंदी के दौरान एक ट्रक रुकवाकर उसकी तलाशी ली तो उसमें प्याज के कट्टों के नीचे छिपाकर रखे अवैध डोडा-पोस्त के 113 प्लास्टिक के बोरे भरे हुए मिले, जिस पर ट्रक में सवार करवड़ थानान्तर्गत विनायकपुरा भवाद निवासी महेन्द्र पुत्र घेवरराम विश्नोइ व गोदावास कला पुलिस थाना कल्याणपुर जिला बाड़मेर निवासी विनोद पुत्र सूरजाराम को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 23 क्विंटल 65 किलोग्राम अवैध डोडा पोस्त बरामद किया। बरामद अवैध डोडा पोस्त का बाजार मूल्य 2 करोड़ से अधिक है। इस पर एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया गया। प्रारम्भिक पूछताछ में मुलजिमान महेन्द्र व विनोद ने अवैध डोडा पोस्त प्रतापगढ़ जिले से भरकर हनुमानगढ़ जिले में सप्लाई देना बताया। महेन्द्र काफी समय से अवैध डोडा पोस्त के कारोबार में लिप्त है। उस पर पूर्व में मंदसौर में अवैध डोडा पोस्त से भरा ट्रक को मौके पर ही छोड़कर भागने का मामला दर्ज है।

तस्करी का तरीका

तस्कर पुलिस से बचने के लिए अपने ट्रक के तल में डोडा पोस्त भरकर उसके चारों ओर मौसम के अनुरूप प्याज के कट्टों को ट्रक की बॉडी में चारदीवारी की तरह जमाते हैं। इसके बाद ऊपर त्रिस्तरीय खेप में रखकर तिरपाल से ढककर व फर्जी बिल्टी बनाकर अवैध रूप से डोडा पोस्त का परिवहन करते हैं। तस्करी के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करते हैं। यह लोग चैन सिस्टम के रूप मे डोडा पोस्त की तस्करी करते हैं।

Leave a comment