मारवाड़ मुस्लिम आदर्श गोशाला में अनियमितताओं पर हंगामा

जागरूक टाइम्स 624 Aug 5, 2018

- शिवसैनिकों ने पुलिस को दिया शिकायती पत्र, पुलिस जाब्ता तैनात

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

शहर के बाहरी इलाके में बोरानाडा थाना क्षेत्र स्थित मारवाड़ मुस्लिम आदर्श गोशाला में अनियमितताओं पर शिव सैनिकों ने हंगामा किया। शिव सैनिकों का आरोप है कि यहां मृत गायों को जमीन में गाड़ा जाता है। साथ ही मांस भी पकाया जाता है। हालांकि वहां मिले मांस की गो मांस होने की पुष्टि नहीं हो सकी। सूचना मिलने पर पुलिस अधिकारी वहां पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया। शिव सेना की तरफ से पुलिस को एक शिकायती पत्र भी दिया गया है जिस पर जांच की जा रही है। ऐहितयात के तौर पर वहां पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है।

दरअसल, शहर के निकटवर्ती बुझावड़ गांव स्थित मारवाड़ मुस्लिम आदर्श गोशाला में शिव सैनिकों को गौ मांस पकाने और मृत गायों को पास जमीन में गाडऩे सहित चारे व पानी की व्यवस्था नहीं होने की शिकायत मिली थी। इस शिकायत पर शिव सेना नेता संपत पूनिया और कुछ अन्य शिव सैनिक रविवार को इस गोशाल में पहुंचे। शिव सैनिकों का आरोप है कि गोशाला में ना तो चारदीवारी है और न ही गायों के लिए चारे व पानी की व्यवस्था है। गोशाला में दम तोडऩे वाली गायों को पास ही विश्वविद्यालय परिसर की जमीन में गाडऩे का आरोप लगाया है। पूनिया ने बताया कि गोशाला में चार दीवारी तक नहीं है। ना ही चारे व पानी की समुचित व्यवस्था है। चारा आने पर गाय बुलाई जाती है। गोशाला में मरने वाली गायों के संबंध में चौकीदार का दावा था कि मृत गायों को पास ही फेंका जाता है। जबकि ग्रामीणों का कहना है कि मृत गायों को पास ही निर्माणाधीन मुस्लिम विश्वविद्यालय परिसर की जमीन में गाड़ा जा रहा है। उसने वह जमीन भी दिखाई जहां गायों को गाड़ा गया है।

भारी तादात में पहुंचा जाब्ता

सूचना मिलने पर वहां भारी तादात में पुलिस जाब्ता पहुंचा। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) सरिता सिंह और सहायक पुलिस आयुक्त (बोरानाडा) सिमरथाराम सहित अन्य अधिकारी गोशाला पहुंचे। गोशाला प्रबंधन भी मौके पर आए। टकराव की स्थिति टालने के लिए ऐहतियात के तौर पर आरएसी भी बुला ली गई। फिर दोनों पक्षों से वार्ता की गई और शिव सेना की तरफ से शिकायती पत्र लिया गया।

गौ मांस की नहीं हुई पुष्टि

शिव सैनिकों ने यह भी आरोप लगाया कि यहां पर गोमांस पकाया जाता है। जब वे गत शुक्रवार को गोशाला पहुंचे तो चौकीदार चूल्हे पर मांस पका रहा था। शिवसैनिकों को गोमांस का अंदेशा हुआ। हालांकि गोमांस जैसी कोई सामग्री नहीं मिली। पुलिस ने भी गोमांस होने से इनकार किया है। बताया गया है कि वह चौकीदार बाजार से खरीदकर मांस लाया था और कर्मचारियों के लिए पका रहा था।

Leave a comment