चार साल बाद इस बार रक्षाबंधन पर नहीं रहेगा भद्राकाल का साया

जागरूक टाइम्स 242 Aug 25, 2018

- भाई-बहन के प्यार व स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व कल

- राखी बांधने के लिए बहनों को मिलेगा सुबह से शाम तक का समय

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व सावन शुक्ल पूर्णिमा पर 26 अगस्त को मनाया जाएगा। इस बार राखी बांधने के लिए बहनों को पूरा दिन मिलेगा। चार वर्ष बाद यह पहला अवसर होगा जब रक्षा बंधन पर भद्रा का साया नहीं रहेगा। इस बार भद्रा सूर्योदय से पूर्व ही समाप्त हो रही है। इस कारण राखी बांधने में किसी प्रकार से भद्रा का दोष नहीं रहेगा। इस बार पूर्णिमा की तिथि शाम 5.25 तक रहेगी।

भाई-बहन के स्नेह और विश्वास के प्रतीक पर्व रक्षा बंधन पर बहिनें भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर सुख-समृद्धि की कामना एवं रक्षा का वचन लेगी। इस बार रक्षाबंधन के दिन विवाहित बहनें अपने पीहर में भाई-भाभी को बिना दौड़ धूप के सहज रूप से राखी बांध सकेंगी। रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया नहीं होगा। सूर्योदय से सूर्यास्त तक पूरे दिन भद्रा रहित समय होने के कारण बहनें भाइयों को राखी बांध सकेगी। पंडितों के अनुसार चार वर्ष बाद यह पहला अवसर होगा जब रक्षा बंधन पर भद्रा काल का साया नहीं रहेगा।

यह भी पढ़े : महिला यात्री के सामने हस्तमैथुन करने वाला रिक्शा चालक गिरफ्तार

रक्षा सूत्र बांधने का समय 

रक्षा बंधन को भद्रा रहित समय सुबह अलसुबह 4.56 बजे से शुरू होकर पूरे दिन रहेगा। इसीलिए बहनें पूरे दिन में कभी भी राखी बांध सकेगी। इस दौरान प्रात: 10.45 से 12.22 तक लाभ वेला और 12.22 से 1.58 तक अमृत वेला रहेगी। वहीं 11.56 से 12.47 तक अभिजित मुहूर्त श्रेष्ठ रहेगा। उन्होंने बताया कि इस बार घनिष्ठा नक्षत्र 12.35 तक रहेगा। यह पंचक नक्षत्र है तथा रक्षा बंधन के लिए उपयुक्त है।

यह भी पढ़े : जालोर के पूर्व विधायक रामलाल की अब फॉर्च्यूनर गाड़ी हुई चोरी   

दुकानों पर पड़ी भीड़

रक्षाबंधन मनाने की सभी तैयारियां जोरों से चल रही है। आज सर्वाधिक भीड़ राखी खरीदने के लिए लगी रही। दुकानों पर गिफ्ट भी खरीदे जा रहे है। घरों में मिठाई आदि बनाई जा रहीं है। अधिकांश लोग बाजार से मिठाई की खरीद कर रहे हैं। मिलावट के चलते अब लोग मिठाइयों की जगह रिश्तों में ड्राइफूड खरीद रहे हैं। इसके लिए भी दुकानदारों ने खास तैयारी की है। जिसमें हर वर्ग का ध्यान रखकर पैकिंग तैयार की गई है। साथ ही ड्राइफूड के गिफ्ट पैक भी तैयार किए गए है। जिससे लोग इसे गिफ्ट में भी दे सकते हैं।

ताज़ा खबरों के लिए हमें फॉलो करे फेसबुक | इंस्टाग्राम  | ट्विटर 

Leave a comment