प्रदेश में जल्द स्थापित होंगे 13 पुलिस सर्किल, 28 थाने और 26 चौकियां

जागरूक टाइम्स 676 Jul 9, 2018

- गृह विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को मिली मंजूरी 

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

प्रदेश में कानून व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए जल्द ही 13 नए पुलिस सर्किल, 28 थाने एवं 26 पुलिस चौकियों की स्थापना की जाएगी। जिले में भोपालगढ़ में नया पुलिस सर्किल बनाया जाएगा। जबकि आसोप पुलिस चौकी के स्थान पर नया थाना सृजित होगा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वर्ष 2018-19 की बजट घोषणा के अनुरूप इस संबंध में गृह विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में कानून व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए जल्द ही 13 नए पुलिस सर्किल, 28 थाने एवं 26 पुलिस चौकियों की स्थापना की जाएगी। बजट घोषणा के अनुरूप जोधपुर के भोपालगढ़, सिरोही के पिंडवाड़ा और बाड़मेर के बायतू में पुलिस सर्किल स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही अलवर जिले के नीमराणा, अजमेर के किशनगढ़ ग्रामीण, भीलवाड़ा के कोटड़ी, टोंक के पीपलू, नागौर के मुंडवा, हनुमानगढ़ के भादरा, भरतपुर के नगर, कोटा शहर में वृत पंचम, झालावाड़ के पिडावा एवं उदयपुर जिले के मावली में भी नए पुलिस सर्किल स्थापित किए जाएंगे।

28 पुलिस थाने होंगे स्थापित

जोधपुर ग्रामीण के आसोप, जैसलमेर के भणियाणा, जालोर के भाद्राजून, सिरोही के आबूरोड रीको, पाली के ट्रांसपोर्ट नगर में नए थानों का सृजन होगा। इसके साथ ही जयपुर कमिश्नरेट के अधीन विशेष अपराध साई बर थाना, जयपुर पश्चिम में चित्रकूट में नया थाना, जयपुर ग्रामीण के सरूंड (कोटपुतली), अलवर के शेखपुरा अहीर, सीकर के धोद, भरतपुर के लखनपुर, धौलपुर के बाड़ी सदर, करौली के नई मंडी हिंडौन, सवाई माधोपुर के उदई मोड़, अजमेर के सराना, टोंक के निवाई सदर, भीलवाड़ा के बड़लियास, बीकानेर जसरासर, हनुमानगढ़ के खुईया, चूरू के साहवा, उदयपुर के सवीना एवं गीगला, बांसवाड़ा के मोटा गांव, चित्तौडग़ढ़ के मण्डफिया (सावरिया), डूंगरपुर के साबला, कोटा ग्रामीण के दीगोद, बारां के सरथल तथा झालावाड़ के पनवाड़ में भी नए पुलिस थाने स्थापित किए जाएंगे।

जोधपुर में खुलेगी नई पुलिस चौकी

बजट घोषणा के अनुसार जोधपुर कमिश्नरेट के तहत 5वीं रोड ईदगाह, जोधपुर ग्रामीण के सामराऊ, पाली के कोसेलाव, बाड़मेर के औद्योगिक क्षेत्र, जैसलमेर के बीदा (सम), जालोर के सिवाड़ा के साथ ही जयपुर कमिश्नरेट के तहत एसएमएस अस्पताल ट्रोमा सेंटर, इंदिरा गांधी नगर (शिवदासपुरा), अजमेर में खरवा, नागौर के बूडसू, टोंक के अरनियामाल, भीलवाड़ा के गांधीनगर, कोटा ग्रामीण के कल्याखेडी (मण्डाना), बारां के कस्बा टाउन (अंता), झालावाड़ के सर्राफा बाजार, उदयपुर के कलड़वास औद्योगिक क्षेत्र, बांसवाड़ा के तांबेसरा, धौलपुर के रामसागर, मचकुण्ड एवं वन विहार, करौली के बालाजी, सवाई माधोपुर के खिरनी, अलवर के लक्ष्मणगढ़, चूरू में न्यायालय परिसर राजगढ़, हनुमानगढ़ के डबली राठान तथा गंगानगर के रोजड़ी (नईमण्डी घड़साना) में नवीन पुलिस चौकियां स्थापित की जाएगी।

Leave a comment