तान्या योगी ने पांच साल की उम्र में ताइक्वांडो में ब्लेक बेल्ट हासिल कर बनाया रिकॉर्ड

जागरूक टाइम्स 766 Mar 13, 2019

झुंझुनूं (ईएमएस)। तान्या योगी ने पांच साल की उम्र में ताइक्वांडो में ब्लेक बेल्ट हासिल कर रिकॉर्ड बनाया और इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। भारत की सबसे कम उम्र में ब्लेक बेल्ट हासिल करने वाली तान्या ने ये रिकॉर्ड बनाकर झुंझुनूं ही नहीं, बल्कि राजस्थान का नाम भी रोशन किया है। तान्या की इस उपलब्धि को इंडिया बुक ऑफ रिकॉड्र्स ने 100 टॉप रिकॉर्ड में शामिल किया है, जिसके चलते 15 मार्च को होने वाली इंटरनेशनल कांफ्रेंस में तान्या को सम्मान मिलेगा।

झुंझुनूं की तान्या योगी ने महज पांच साल तीन महीने और 29 दिन में ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट की डिग्री साउथ कोरिया से प्राप्त की है, जिसके बाद उसका नाम इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है। वहीं 15 मार्च को तान्या को भोपाल में इस सम्मान से नवाजा जाएगा। तान्या हमीरी कलां गांव की रहने वाली है और फिलहाल झुंझुनूं के केंद्रीय विद्यालय में कक्षा तीन की छात्रा है। खास बात यह है कि पांच साल की तान्या ने अपने उम्र से ज्यादा तो मेडल्स जीतकर देशभर में नाम कमाया है।

हाल ही में तान्या को 26 जनवरी को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया गया था। तान्या ने नेशनल प्रतियोगिता में दो बार राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं, साथ ही नेशनल मुथाई चैंपियनशिप में ुदेहरादून में भी स्वर्ण पदक प्राप्त कर चुकी हैं। तान्या वल्र्ड ताइक्वांडो हमदानी चैंपियनशिप नेपाल में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। इसके अलावा सेपक तकरा आटया पाटया व रग्बी राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भी स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। तान्या अभी तक ताइक्वांडो मुथाई, सेपक तकरा, आटया पाटया, जूडृो, रग्बी, सॉफ्ट टेनिस की राज्य स्तरीय स्वर्ण पदक विजेता हैं और अब वह विभिन्न खेलों की सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता बन एक नया रिकार्ड बनाने की तैयारी कर रही हैं।


Leave a comment